Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कच्चे तेल में जोरदार तेजी, क्या हो रणनीति

प्रकाशित Wed, 03, 2018 पर 11:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कच्चे तेल में जोरदार तेजी आई है और ये रुकने का नाम नहीं ले रही। ब्रेंट 85 डॉलर का स्तर छू चुका है। ऐसे में घरेलू बाजार में भी क्रूड 5500 के ऊपर है और ये पिछले 4 साल का ऊपरी स्तर पर है। क्रूड ही नहीं नैचुरल गैस भी काफी महंगा हो गया है और इसका दाम करीब इस साल के ऊपरी स्तर पर चला गया है। हालांकि क्रूड में तेजी से रुपये पर दबाव बढ़ता जा रहा है और आज डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर लुढ़क गया है। सवाल ये है कि अगले महीने से ईरान के क्रूड अमेरिकी पाबंदी पूरी तरह से प्रभावी हो जाएगी, ऐसे में क्रूड कितना उछलेगा और रुपया कितना टूटेगा।


इस बीच सोने और चांदी की चमक भी बढ़ गई है। घरेलू बाजार में सोना 500 रुपये और चांदी करीब 800 रुपये महंगे हो गए हैं। दरअसल इटली में आर्थिक संकट गहराने की आशंका से ग्लोबल मार्केट में सोने की चमक बढ़ गई है। इसका दाम 1210 डॉलर तक उछल चुका है। हालांकि ऊंची कीमतों पर घरेलू बाजार में सोने की मांग घटने की आशंका है। दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड फंड एसपीडीआर गोल्ड की होल्डिंग पिछले 32 महीने के निचले स्तर पर गिर गई है।


एग्री की बात करें तो सरकार किसानों को खुश करने में जुट गई है। सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों से जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार आज गेहूं और चना समेत 6 रबी फसलों का एमएसपी बढ़ा सकती है। आज शाम 4 बजे आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमिटी की बैठक में इसका फैसला होने की उम्मीद है। इस बीच राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार ने खरीफ दाल की खरीद का एलान कर दिया है। राजस्थान में आज से किसानों के रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो गया है। जबकि मध्य प्रदेश सरकार ने 20 अक्टूबर से मूंग, उड़द और मूंगफली खरीदने का एलान किया है।


इंडियानिवेश कमोडिटीज की निवेश सलाह


एनसीडीईएक्स चना: खरीदें - 4120, स्टॉपलॉस - 4080, लक्ष्य - 4200


एनसीडीईएक्स गेंहूं: खरीदें - 2040, स्टॉपलॉस - 2020, लक्ष्य - 2080