Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

बारिश और ओले से नुकसान, एग्री कमोडिटी में क्या करें

प्रकाशित Thu, 18, 2019 पर 11:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश के कई इलाकों में पिछले 3 दिनों के खराब मौसम ने किसानों की कमर तोड़ दी है। मध्यप्रदेश और राजस्थान में नुकसान ज्यादा हुआ है। आमतौर पर इस वक्त फसल तैयार हो चुकी होती है और ये पकी फसल को काटने का वक्त है। मध्यप्रदेश के गुना में घर के अंदर रखा गेहूं भी बारिश की भेंट चढ़ चुका है। दरअसल बारिश के साथ ओले भी पड़ने से कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है जिससे घर के अंदर रखी फसल खराब हो गई है।


मध्यप्रदेश के दूसरे इलाकों में भी हाल कमोबेश ऐसा ही है। भोपाल में खरीद केंद्र पर किसान गेहूं बेचने आए थे और मौसम खराब होने से खुले में रखा गेहूं भीग गया। किसानों ने इसे बचाने की भरसक कोशिश की लेकिन कोशिशें कामयाब नहीं हो सकीं। बारिश इतनी तेज थी कि तिरपाल से ठकने के बावजूद फसल को पानी से नहीं बचाया जा सका।


इसी तरह राजस्थान के कोटा इलाके में बारिश और ओले से खेत में तैयार खड़ी फसल गिर गई है। किसान अब मौसम के सुधरने का इंतजार कर रहे हैं। यही नहीं लहसुन की फसल को भी भारी नुकसान हुआ है। बारिश इतनी तेज हुई कि फिलहाल इसकी कटाई भी नहीं हो सकती।


अब बात मसालों की जहां धनिया और जीरे में तेजी आई है और ये दोनों मसाले गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में होते हैं। खबर है कि इनकी फसल को भी नुकसान पहुंचा है।


नान-एग्री की बात करें तो नैचुरल गैस में आज भी गिरावट जारी है और एमसीएक्स पर ये पिछले 1 साल के निचले स्तर पर लुढ़क गया है। इस साल फरवरी के ऊपरी स्तर से इसमें 30 फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट आई है। दरअसल ग्लोबल मार्केट में लगातार छठें दिन इसकी कीमतों में गिरावट का रुख है और इस साल दौरान नायमेक्स पर ये करीब 14 फीसदी लुढ़क गया है।


इस बीच सोने की चमक भी फीकी पड़ गई है। घरेलू बाजार में सोना 31500 रुपये के नीचे है और ग्लोबल मार्केट में ये 4 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया है। चांदी भी कमजोर है। उधर चीन के अच्छे आंकड़ों के बावजूद बेस मेटल में गिरावट का रुख है। मजबूत रुपये से इसमें दबाव है। हालांकि चीन में एल्युमिनियम का दाम 4.5 महीने का ऊपरी स्तर छू चुका है।


मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल की निवेश सलाह
 
सोना एमसीएक्स (जून वायदा): बेचें - 31450 रुपये, लक्ष्य - 31200 रुपये, स्टॉपलॉस - 31600 रुपये


चांदी एमसीएक्स (मई वायदा): बेचें - 37200 रुपये, लक्ष्य - 36900 रुपये, स्टॉपलॉस - 37400 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (मई वायदा): बेचें - 4450 रुपये, लक्ष्य - 4400 रुपये, स्टॉपलॉस - 4485 रुपये


निकेल एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 890 रुपये, लक्ष्य - 875 रुपये, स्टॉपलॉस - 900 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 453 रुपये, लक्ष्य - 448 रुपये, स्टॉपलॉस - 456 रुपये