Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

दिवाली स्पेशलः कमोडिटी बाजार में धनवर्षा के मंत्र

प्रकाशित Wed, 31, 2018 पर 17:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिवाली के मौके पर किस कमोडिटी में निवेश से आपको अच्छी कमाई होगी। वैसे इस बार दिवाली थोड़ी अलग है। देश के पांच बड़े राज्यों के बड़े हिस्से में सूखा पड़ा है। खेती पर इसकी मार पड़ सकती है हालांकि सरकार का दावा है कि पैदावार पर ज्यादा असर नहीं रहेगा। लेकिन पिछले एक साल में ग्वार, कैस्टर, कॉटन, मेंथा तेल और सोयाबीन ने जहां मालामाल किया है। वहीं चने में किसानों समेत पूरे बाजार को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। तो सवाल ये है कि इस दिवाली कमोडिटी बाजार में निवेश करना कितना फलदायी होगा। 


दिवाली से दिवाली तक के रिटर्न पर नजर डालें तो ग्वार ने 1 साल में 26 फीसदी की तेजी देखने को मिली है, हालांकि ग्वार की पैदावार इस साल  22 फीसदी कम होने का अनुमान है। ग्वार में 4.5 लाख टन एक्सपोर्ट संभव है। वहीं कैस्टर में 1 साल में 25 फीसदी की तेजी देखने को मिली है जबकि कपास खली की कीमतों में 23 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।


बता दें कि चीन से कैस्टर की मांग बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है जिसके चलते इस साल कैस्टर की पैदावार में 30 फीसदी की कमी देखने को मिली है। वहीं सूखे से पशुचारे की मांग में बढ़ोतरी के चलते कपास खली की पैदावार में भी कमी होने की संभावनाएं बनी हुई है।


कॉटन के भाव पर नजर डाले तो 1 साल में इसकी कीमतों में 24 फीसदी का उछाल देखने को मिला है जबकि चने में 35 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। वहीं सोयाबीन में तेजी देखने को मिली है। पिछले साल से अब तक सोयाबीन 15 फीसदी ऊपर भाव पर कामकाज कर रहा है।


ग्रोवैल्यू कमोडिटी की निवेश सलाह


सोयाबीन (दिसंबर वायदा): खरीदें 3,200 रुपये, लक्ष्य 3700 रुपये, स्टॉपलॉस 2950 रुपये


सीपीओ (दिसंबर वायदा): बेचें 625 रुपये, लक्ष्य 525 रुपये, स्टॉपलॉस 675 रुपये


कॉटन (दिसंबर वायदा): खरीदें 21,000 रुपये, लक्ष्य 24,000 रुपये, स्टॉपलॉस 20,400 रुपये