Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोयाबीन के रिकॉर्ड उत्पादन का अनुमान, क्या हो कमाई की रणनीति

इस साल देश में सोयाबीन का उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर रहने की उम्मीद है।
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 17:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस साल देश में सोयाबीन का उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर रहने की उम्मीद है। अच्छे मॉनसून के कारण देश में सोयाबीन का रकबा करीब 8% बढ़ा है जिससे उत्पादन पिछले साल के 1 करोड़ 14 लाख टन से बढ़कर 1 करोड़ 38 लाख रहने की उम्मीद है।


इधर सोना भले ही रिकॉर्ड तेजी के करीब है। लेकिन चांदी की चमक एकाएक सोने से भी ज्यादा बढ़ गई है। MCX पर चांदी का भाव 49 हजार के करीब चल रहा है। MCX पर चांदी नवंबर 2013 के बार सबसे ऊंचे स्तर पर है। इस साल रिटर्न के मामले में भी चांदी ने सोना को पछाड़ दिया है। चालू साल में चांदी ने 25.5% का रिटर्न दिया। चांदी की चमक का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोग हाजिर में सोना बेचकर चांदी खरीद रहे हैं। हालांकि सोना भी रिकॉर्ड लेवल के करीब है।


निकेल के दाम में जोरदार तेजी देखी जा रही है। पिछले एक हफ्ते में निकेल के भाव में 14% का उछाल आया है जबकि एक महीने में निकेल ने 22% से ज्यादा का रिटर्न दिया है।


दरअसल इंडोनेशिया ने अगले 2 साल तक निकेल का एक्सपोर्ट बंद करने का फैसला लिया है। इंडोनेशिया ने कहा है कि वो अगले 2020 से 2022 तक निकेल का एक्सपोर्ट बंद करेगा जिसके बाद निकेल में जोरदार तेजी देखी जा रही है। इंडोनेशिया के एक्सपोर्ट बंद करने की खबर के बाद निकेल का भाव 5 साल के उपरी स्तरों तक पहुंच गया है।


कमोडिटी एक्सचेंज MCX एकबार फिर सवालों के घेरे में हैं। MCX पर कॉरपोरेट गवर्नेंस के सवाल उठे हैं। एक्सचेंज पर खराब क्वालिटी कॉटन की डिलिवरी का मामला सामने आया है। जिसके बाद मामला सेबी तक पहुंच गया है। खबर के बाद आज MCX के शेयरों में जोरदार गिरावट भी देखी गई।


IndiaNivesh Commodities की निवेश सलाह


एनसीडीईएक्स कैस्टर सीडः बेचें 5780 रुपये, स्टॉपलॉस 5830 रुपये, लक्ष्य 5700 रुपये


एनसीडीईएक्स सोयाबीनः बेचें 3840 रुपये, स्टॉपलॉस 3870 रुपये, लक्ष्य 3770 रुपये


SSJ Finance & Securities की निवेश सलाह


एमसीएक्स कच्चा तेल (सितबंर वायदा): बेचें 3980 रुपये, स्टॉपलॉस 4080 रुपये, लक्ष्य 3840 रुपये


एमसीएक्स नैचुरल गैस (सितबंर वायदा): खरीदें 164 रुपये, स्टॉपलॉस 157 रुपये, लक्ष्य 175 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।