Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

मॉनसून की चाल में उतार-चढ़ाव, एग्री में क्या करें

प्रकाशित Mon, 02, 2018 पर 11:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मॉनसून पूरे देश में सक्रिय हो चुका है और भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में पूर्वोत्तर के कई इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी बारिश हो सकती है। इस साल अब तक सामान्य से सिर्फ 7 फीसदी कम बारिश हुई है। पिछले हफ्ते के दौरान पूर्वी और उत्तरी भारत में अच्छी बारिश दर्ज हुई है। वहीं दक्षिण भारत में इस साल सबसे ज्यादा बारिश हुई है।


हालांकि मॉनसून की चाल में काफी ज्यादा उतार चढ़ाव है। खास करके पंजाब और राजस्थान में इस साल भारी बारिश हुई है। ये आंकड़े 1 जून से 1 जुलाई तक के हैं। जिसके मुताबिक पंजाब और राजस्थान में सामान्य से करीब 80 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है। जबकि वहीं दूसरी ओर सौराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में इस साल 85-50 फीसदी तक कम बारिश हुई है। वहीं जम्मू-कश्मीर और कोंकण-गोवा के इलाकों में भी काफी अच्छी बारिश हुई है। जबकि बिहार और झारखंड में करीब 40 फीसदी कम बारिश हुई है। आपको बता दें कॉटन, धान, कैस्टर और मूंगफली की खेती वाले प्रमुख इलाकों में बेहद कम बारिश हुई है।


बारिश की इस आंख मिचौली से खरीफ की खेती पर बड़ा असर पड़ा है। 29 जून तक के आंकड़ों के मुताबिक खरीफ की बुआई करीब 20 फीसदी गिर गई है जिसमें दाल और तिलहन की बुआई में सबसे ज्यादा गिरावट करीब 45 फीसदी तक गिरावट आई है जिसमें मूंगफली की बुआई करीब 48 फीसदी गिर गई है जबकि सोयाबीन की खेती में 44 फीसदी की कमी आई है। वहीं दाल की बुआई भी 41 फीसदी कम हुई है।


नान-एग्री की बात करें तो कच्चे तेल में जोरदार गिरावट आई है। पिछले हफ्ते 5 फीसदी उछाल के बाद कच्चे तेल का दाम आज 1 से 1.5 फीसदी गिर गया है। दरअसल अमेरिका का दावा है कि सऊदी अरब उत्पादन बढ़ाने के लिए राजी हो गया है। इस बीच डॉलर के मुकाबले रुपये की शुरुआती बढ़त हवा हो गई है। डॉलर की कीमत 68.5 रुपये के पास है।


सोने में गिरावट है। ग्लोबल मार्केट में ये 6 महीने और घरेलू बाजार में 3.5 महीने के निचले स्तर के पास है। दुनिया भर में सोने की मांग कमजोर है। गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग गिर रही है। इस बीच मेटल में भी गिरावट आई है और निकेल का दाम 1 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है। कॉपर भी आज कमजोर है।


स्मृति कमोडिटीज की निवेश सलाह


सोयाबीन एनसीडीईएक्स (जुलाई वायदा): खरीदें - 3520, स्टॉपलॉस - 3460 और लक्ष्य - 3640


सरसों एनसीडीईएक्स (जुलाई वायदा): खरीदें - 3940, स्टॉपलॉस - 3900 और लक्ष्य - 4080


निर्मल बंग कमोडिटीज की निवेश सलाह


कच्चा तेल एमसीएक्स: बेचें - 5060, स्टॉपलॉस - 5105 और लक्ष्य - 4980


नैचुरल गैस एमसीएक्स (जुलाई वायदा): बेचें - 201, स्टॉपलॉस - 207 और लक्ष्य - 190