Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

खाने की थाली हुई महंगी, प्याज के बाद आलू के दाम भी बढ़े

पिछले एक हफ्ते में आलू की कीमत में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है
अपडेटेड Dec 10, 2019 पर 15:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दाल और प्याज के बाद अब आलू और खाने के तेल आम आदमी की परेशानी बढ़ा सकते हैं। पिछले एक हफ्ते में आलू की कीमत में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है जबकि एक महीने में खाने के तेलों के दाम में 8 से लेकर 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है।


कई राज्यों में प्याज के भाव 150 रुपये के पार पहुंच गये हैं। तुअर, उड़द दाल की कीमतें 100 रुपये के पार पहुंच गई हैं। 1 महीने में CPO के दाम 16 प्रतिशत बढ़े हैं। पिछले 1 महीने में सोया तेल के दाम 8 प्रतिशत बढ़े हैं और मलेशियाई पॉम तेल के दाम 14 प्रतिशत बढ़े हैं। इससे मलेशियाई पॉम तेल 3 साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है।


उधर आलू की कीमतें 1 हफ्ते के अंदर 5 प्रतिशत बढ़ीं हैं। पिछले साल के मुकाबले रिटेल में आलू की कीमतें 18 प्रतिशत बढ़ी हैं। आलू के दाम 30 से 35 किलो के स्तर पर पहुंच गये हैं।


प्याज की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए सरकार ने एक बार फिर स्टॉक लिमिट कम कर दी है। नए नियम के मुताबिक अब रिटेलर सिर्फ 2 मेट्रिक टन प्याज रख सकेंगे। इसके अलावा सरकार ने राज्यों को प्याज व्यापारियों पर भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि इस बीच अच्छी खबर ये है नासिक में इजिप्ट से प्याज आने लगा है। इस वजह से थोक और खुदरा भाव में नरमी आने लगी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।