Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

रिकॉर्ड तेजी के बाद सोने-चांदी में गिरावट, क्या ये है खरीदारी का मौका!

सोने में रिकॉर्ड तेजी के बाद अब तेज गिरावट का रुख है। वहीं चांदी की चाल भी सुस्त पड़ गई है।
अपडेटेड Sep 07, 2019 पर 13:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने में रिकॉर्ड तेजी के बाद अब तेज गिरावट का रुख है। गुरुवार को कॉमेक्स पर सोने की कीमतों में 6 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। अमेरिका-चीन में ट्रेड वॉर में सुलह के संकेत के कारण सोने की चमक थोड़ी फीकी हुई है। वहीं चांदी की कीमतों पर भी दबाव है। 6 साल के ऊपरी स्तर से चांदी करीब 4 हजार रुपए टूट गया है। सोने-चांदी में आई रिकॉर्ड तेजी के बाद डिमांड ठंडी पड़ती दिख रही है लेकिन क्या अब इस गिरावट के बाद बाजार में खरीदारी का मौका है। क्या सोने-चांदी में एकबार फिर जोरदार तेजी लौटेगी?


इस वजह से सोने में गिरावट


नया रिकॉर्ड बनाने के बाद सोना फिर एक बार लुढ़का है। दरअसल अमेरिका के बेहतर आर्थिक आंकड़ों से भी इसमें दबाव बना है। वहीं US-चीन में ट्रेड टेंशन में सुलह के संकेतों से सोने में दबाव देखऩे को मिल रहा है। इधर रुपए की मजबूती से भी सोने में कमजोरी दिखी जा रही है। बुधवार को MCX पर सोना 39,885 रुपये का रिकॉर्ड बनाया था।


चांदी में कमजोरी


चांदी में मुनाफावसूली के कारण दबाव देखने को मिल रही है। चांदी में 6 साल के ऊपरी स्तर से गिरावट देखने को मिल रही है। चांदी 6 साल के ऊपरी स्तरों से 4,000 से ज्यादा टूटा है। 1 महीने में करीब चांदी के दाम 20% बढ़े थे। MCX पर चांदी का भाव 48,000 से नीचे फिसला गया है।


भारत में गोल्ड पॉलिसी


भारत में गोल्ड पॉलिसी पर नजर डालें तो बैंकों और ट्रेड समूहों ने भारत सरकार को फिजिकल गोल्ड एक्सचेंज बनाने के लिए ब्लूप्रिंट भेजा है। बता दें कि भारत दुनिया का दूसरा बड़ा गोल्ड कंज्यूमर है लेकिन फिजिकल गोल्ड ट्रेडिंग में भारत पीछे है। सरकार एसेट क्लास और फाइनेशियल एसेट के रुप में सोने का बढ़ावा देने पर काम कर रही है। प्रस्तावित गोल्ड एक्सचेंज देश भर में सोने के लिए सिंगल अखिल भारतीय बैंचमार्क बनाएंगा और देश भर में इसकी फिजिकल डिलीवरी की व्यवस्था करेगा। एक अलग संस्था के रुपये में काम करेगी। इसके जरिए बैंक फिजिकल गोल्ड की खरीद/ ब्रिक्री कर सकेंगे। बता दें कि अभी बैंक गोल्ड की फिजिकल खरीद/ ब्रिक्री नहीं कर सकते है।  भारत सरकार सोने के कारोबार में पारदर्शिता लाने की कोशिश कर रही है।


MOFSL के Kishore की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना (अक्टूबर वायदा): खरीदें- 37500 रुपये, स्टॉपलॉस 36000 रुपये, लक्ष्य 42000 रुपये


एमसीएक्स चांदी (दिसंबर वायदा): खरीदें- 46500 रुपये, स्टॉपलॉस 44000 रुपये, लक्ष्य 54000 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।