Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने-चांदी में जोरदार तेजी, कमोडिटी में कहां होगी कमाई

ट्रेडवॉर और अमेरिका में दरें ज्यादा घटने की संभावना से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है।
अपडेटेड Sep 04, 2019 पर 16:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने की कीमतों ने आज फिर नया उच्चतम स्तर बनाया है। MCX पर सोने के दाम 39770 के नए शिखर पर पहुंच गया है। ट्रेडवॉर और अमेरिका में दरें ज्यादा घटने की संभावना से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। अमेरिका में मैन्युफैक्चरिंग 3 साल में पहली बार घटने से दरों में ज्यादा कटौती की उम्मीद की जा रही है। लेकिन चांदी कीमतों में सोने से ज्यादा एक्शन हैं। MCX पर चांदी के दाम 50 हजार के ऊपर निकल गए हैं जो अक्टूबर 2013 के बाद सबसे ऊंचा स्तर है।


कच्चे तेल की कीमतों में आज तेजी देखने को मिल रही है। MCX पर क्रूड के दाम 1 फीसदी बढ़कर 3900 के ऊपर पहुंच गए हैं। वहीं ब्रेंट में 58 डॉलर के ऊपर कारोबार हो रहा है। अमेरिका में भंडार घटने के अनुमान से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। जानकारों के मुताबिक अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 30 लाख बैरल घट सकता है।


बेस मेटल्स में आज भी तेजी देखने को मिल रही है। MCX में कॉपर, निकेल और जिंक के दाम 0.5 फीसदी बढ़े हैं। LME में तेजी से बेस मेटल्स को सपोर्ट मिल रहा है। MCX पर निकेल दाम 1 हफ्ते में 12 फीसदी बढ़े हैं। इंडोनेशिया के एक्सपोर्ट बैन करने के एलान से निकेल में तेजी बनी हुई है।


उधर देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। IMD अलर्ट के मुताबिक आगे भी बारिश जारी रह सकती है। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडीशा, गुजरात, कर्नाटक के तटीय इलाके, कोंकण और गोवा में भारी बारिश की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है। मुंबई में तो पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है।


 



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।