Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने में जोरदार तेजी-क्रूड में उबाल, कमोडिटी में कहां होगी कमाई

लगातार 7 दिन की गिरावट के बाद आज सोने में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Sep 16, 2019 पर 15:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लगातार 7 दिन की गिरावट के बाद आज सोने में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। MCX पर सोना फिर 38 हजार के ऊपर पहुंच गए हैं। सऊदी अरब के ऑयल फील्ड पर ड्रोन हमले के बाद जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने की आशंका से सोने में फिर तेजी बनी है। कॉमेक्स पर सोना 1500 डॉलर के पार कारोबार कर रहा है। चांदी में भी जोरदार तेजी आई है। MCX पर इसके दाम 1 हजार  रुपये से ज्यादा उछले हैं।


आज का दिन कच्चे तेल के नाम है। ब्रेंट में आज खुलते ही 20 फीसदी का उछाल देखने को मिला जो 1991 के बाद की सबसे बड़ी तेजी है। सऊदी अरब के ऑयलफील्ड पर ड्रोन हमले से कच्चे तेल में जोरदार तेजी देखने को मिली है। इस हमले के कारण सऊदी अरब का करीब आधा और दुनिया का करीब 5 फीसदी उत्पादन प्रभावित हुआ है। हालांकि, सऊदी का कहना है कि आज एक तिहाई उत्पादन फिर शुरू हो जाएगा। लेकिन पूरा उत्पादन बहाल होने में काफी समय लग सकता है। इसके अलावा इस हमले से जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने के भी आसार हैं।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला रुझान देखने को मिल रहा है। कॉपर और निकेल में गिरावट देखने को मिल रही है। लेकिन एल्युमिनियम और जिंक में मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। चीन की धीमी होती इकोनॉमिक ग्रोथ से कॉपर की कीमतों पर दबाव है। LME पर इसके दाम करीब 1 फीसदी गिरे हैं।


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो इलायची में आज 4 फीसदी का ऊपरी सर्किट लगा है। आवक में कमी और डिमांड अच्छी होने से इलायची में तेजी देखने को मिल रही है। लेकिन कमजोर मांग के कारण हल्दी पर दबाव देखने को मिल रहा है। उधर, कपास खली में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है।



निर्मल बंग कमोडिटीज के कुणाल शाह की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स: खरीदें - 37950 रुपये, लक्ष्य - 38150 रुपये, स्टॉपलॉस - 37840 रुपये


कॉपर एमसीएक्स: खरीदें - 457 रुपये, लक्ष्य - 462 रुपये, स्टॉपलॉस - 454.5 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स: खरीदें - 4255 रुपये, लक्ष्य - 4350 रुपये, स्टॉपलॉस - 4195 रुपये



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।