Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

दिवाली तक 40,000 का आंकड़ा पार कर सकता है गोल्ड

दिवाली तक प्रति 10 ग्राम 40,000 तक पहुंच सकता है सोने का दाम
अपडेटेड Aug 19, 2019 पर 11:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इकोनॉमी स्लोडाउन और ट्रेड वॉर के चलते दिवाली तक सोने का दाम 40,000 तक पहुंच सकता है। मार्केट एनालिस्ट्स का मानना है कि ग्लोबल ग्रोथ को लेकर बढ़ी चिंता और अमेरिका-चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर के चलते दिवाली तक सोने के दाम प्रति 10 ग्राम 40,000 पहुंच सकते हैं।


वर्तमान में मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का अक्टूबर कॉन्ट्रैक्ट यानी अक्टूबर में सोने का वायदा दाम 37,995 पर है। आमतौर पर सोने की मांग वायदा बाजार की उम्मीदों को दिखाता है। सोने का दाम अनिश्चित आर्थिक हालात और राजनीतिक अस्थिरता के चलते बढ़ जाता है।


mint की रिपोर्ट के मुताबिक, Angel Broking के अनुज गुप्ता ने कहा यूएस-चीन के ट्रेड टेंशन में थोड़ी नरमी आने के बाद गोल्ड का डिमांड थोड़ा स्लो डाउन हो सकता है लेकिन ट्रेंड थोड़ा निगेटिव ही दिख रहा है। दिवाली तक हम गोल्ड प्राइस प्रति 10 ग्राम 39,000 से 40,000 तक देख रहे हैं। गुप्ता का कहना है कि ग्लोबल ग्रोथ रेट में कमी आने की वजह से गोल्ड प्राइस बढ़ रहा था।


ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस आर्थिक अनिश्चितता की स्थिति में इन्वेस्टर्स को गोल्ड और दूसरे मेटल्स में इनवेस्ट करना चाहिए।


Gohring and Rozencwajg report की रिपोर्ट में इन्वेस्टर्स को अपने पोर्टफोलियो में मेटल इन्वेस्टमेंट फुल एलोकेशन का सुझाव दिया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गोल्ड का मार्केट अभी तक बियरिश था लेकिन अब इसका बुलिश मार्केट शुरू हो चुका है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।