Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कॉमेक्स पर सोना 6 साल की ऊंचाई पर, क्या हो कमाई की रणनीति

शेयर बाजार निवेशकों को निराश कर रहा है वहीं, कॉमेक्स पर सोना 6 साल की ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है।
अपडेटेड Aug 16, 2019 पर 15:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक तरफ जहां शेयर बाजार निवेशकों को निराश कर रहा है वहीं, कॉमेक्स पर सोना 6 साल की ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। इस साल अब तक सोने के भाव में 18 फीसदी का उछाल आ चुका है और अब भी निवेशकों के लिए सबसे आकर्षक बना हुआ है क्योंकि मंदी के डर ने सोने पर भरोसा और मजबूत कर दिया है। इस महीने सोने में 100 डॉलर प्रति आउंस से ज्यादा का उछाल आया है।


सोने में तेजी की वजहों पर नजर डालें तो निवेशकों में मंदी का डर बैठ गया है। बॉन्ड यील्ड में गिरावट से सोने को ताकत मिल रही है। हॉन्ग कॉन्ग में तनाव और इमर्जिंग मार्केट्स में गिरावट से भी सोने की कीमतों को हवा मिल रही है।


हालांकि ऊंचे भाव से भारत में गोल्ड इंपोर्ट पर असर पड़ा है। जुलाई में गोल्ड इंपोर्ट 42 फीसदी घटकर 1.71 अरब डॉलर पर रहा है। स्क्रैप गोल्ड की सप्लाई बढ़ी है। ऊंचे भाव पर लोग पुरानी ज्वेलरी बेच रहे हैं। रुपए की कमजोरी से भारत में सोने के भाव को सपोर्ट मिल रहा है। डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी से सोने का इंपोर्ट महंगा हो गया है।


कार्वी कॉम ट्रेड की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स: खरीदें - 38000 रुपये, लक्ष्य - 38250 रुपये, स्टॉपलॉस - 37900 रुपये


चांदी एमसीएक्स: खरीदें - 43900 रुपये, लक्ष्य - 44500 रुपये, स्टॉपलॉस - 43700 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।