Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

MCX पर सोने का भाव 47,000 के पार, जानिए क्या है अन्य कमोडिटी का हाल

सोने की कीमतों में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है। MCX पर भाव लगातार 47,000 के ऊपर निकला है।
अपडेटेड Oct 13, 2021 पर 17:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सोने की कीमतों में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है। MCX पर भाव लगातार  47,000 के ऊपर निकला है। वही अंतराष्ट्रीय बाजार में भी भाव लगातार  1700 डॉलर के ऊपर निकला है। इस बीच बेस मेटल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। साथ ही क्रूड में भी तेजी देखने को मिल रही है।


सोने को सपोर्ट


निवेशकों का सोने में भरोसा बढ़ रहा है। ग्लोबल एनर्जी संकट से कीमतों में सपोर्ट मिल रहा है। MCX पर भाव लगातार 47,000 के ऊपर निकला है जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी भाव लगातार  1700 डॉलर  के ऊपर निकला है। निवेशकों को FOMC की मीटिंग के मिनट का इंतजार है। US के CPI के आंकड़ों पर निवेशकों की नजर है। US FED अगले महीने टैपरिंग का ऐलान कर सकता है । 1 महीने की ऊंचाई पर प्लैटिनम की कीमत पहुंची है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्लैटिनम  1000डॉलर के ऊपर बरकरार है।


चमके बेस मेटल


बेस मेटल की कीमतों में तेजी आई है। एनर्जी की कीमतें बढ़ने सेबेस मेटल को  सपोर्ट मिला है। महंगाई बढ़ने की आशंका से बेस मेटल में तेजी देखने को मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में जिंक 2.5 साल की ऊंचाई पर है। 13 साल की ऊंचाई  पर एल्युमिनियम की कीमत पहुंची है। MCX मेटल इंडेक्स आधा परसेंट ऊपर कारोबार कर रहा है।



हल्के दवाब में क्रूड


कोयले, नेचुरल गैस की बढ़ती मांग से दवाब कच्चे तेल में दबाव देखने को मिल रहा है। बढ़ती कीमत से महंगाई बढ़ने का खतरा बढ़ा है। ज्यादा महंगाई का बुरा असर विकास दर पर होगा। भारत, चीन और यूरोप में महंगाई बढ़ने का खतरा है। निवेशकों की नजर कोयले, नेचुरल गैस की कीमतों पर है। इन सब के बीच कोयले, नेचुरल गैस की कीमत बढ़ी तो कच्चे तेल की मांग घटेगी । दबाव के बाद भी MCX पर भाव क्रूड का भाव 6000 के ऊपर है।  ब्रेंट पर भी भाव लगातार  83 डॉलर के ऊपर बना हुआ है। बाजार को US क्रूड इंवेट्री डेटा का इंतजार है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें