Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने की कीमतों में गिरावट, कमोडिटी में क्या हो कमाई की रणनीति

त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Sep 30, 2019 पर 15:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। MCX पर सोना रिकॉर्ड ऊंचाई से करीब 2200 रुपए नीचे है। अमेरिका और चीन में ट्रेड टेंशन कम होने के कारण डॉलर मजबूत हुआ है जिससे सोने में कमजोरी आई है। चांदी की बात करें तो ये 6 साल के रिकॉर्ड स्तर से इसके दाम करीब 5 हजार रुपए गिरे हैं। सोने-चांदी की हालिया गिरावट और त्योहारी डिमांड ज्वेलरी बाजार में इस फेस्टिव सीजन कितनी चमक भर पाएगी इसी पर आज हम चर्चा करेंगे।


कैस्टर सीड में आज लगातार चौथे दिन निचला सर्किट लगा है। NCDEX के शॉर्ट पोजिशन पर 20 फीसदी कैश मार्जिन लगाने के बावजूद ये गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते एडिशनल मार्जिन लगाने के एलान के बाद से कैस्टर वायदा पर दबाव देखा जा रहा है। हालांकि, बाद में एक्सचेंज ने एडिशनल मार्जिन हटाया और शॉर्ट पोजिशन पर कैश मार्जिन लगाया लेकिन इससे भी वायदा में गिरावट नहीं थम रही है।


उधर घरेलू बाजार में प्याज के आसमान छूती कीमतों को काबू में करने के लिए सरकार ने 2 बड़े कदम उठाए हैं। एक तो केंद्र ने तुरंत प्रभाव से सभी तरह के प्याज के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी है। वहीं कारोबारियों के लिए स्टॉक लिमिट भी लगा दी है। इसका प्याज की कीमतों पर कितना असर पड़ेगा।


Nirmal Bang Commodities के कुणाल शाह की निवेश सलाह


कॉपर एमसीएक्स (अक्टूबर वायदा): खरीदें - 441 रुपये, लक्ष्य - 445.5 रुपये, स्टॉपलॉस - 437 रुपये


सोना एमसीएक्स: खरीदें - 37500 रुपये, लक्ष्य - 37750 रुपये, स्टॉपलॉस - 37390 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स: बेचें - 3980 रुपये, लक्ष्य - 3910 रुपये, स्टॉपलॉस - 4030 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।