Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

ट्रेड डील की वजह से सोने में रिस्क बढ़ा, Middle East टेंशन से कच्चा तेल फिसला

MCX पर सोना 2 हफ्ते के निचले स्तरों के करीब पहुंच गया है।
अपडेटेड Jan 15, 2020 पर 09:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमेरिका-चीन में ट्रेड डील की वजह से सोने में रिस्क बढ़ा है। जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में बिकवाली देखने को मिल रही है। इसके अलावा रुपए में मजबूती से भी घरेलू बाजार में सोने पर दबाव देखने को मिल रहा है। MCX पर सोना 2 हफ्ते के निचले स्तरों के करीब पहुंच गया है। पिछले 6 दिनों में MCX गोल्ड करीब 2 हजार रुपए टूटा है। वहीं MCX चांदी ने भी इंट्रा डे में 46 हजार का लेवल तोड़ दिया।


Middle East टेंशन कम होने के बाद कच्चे तेल में नरमी का रुझान है। हालांकि सुबह की कमजोर शुरुआत के बाद अब कच्चे तेल में थोड़ी खरीदारी लौटती दिख रही है। अमेरिका-चीन ट्रेड डील पर बाजार की नजर बनी हुई है। पिछले एक हफ्ते में क्रूड 8 प्रतिशत से ज्यादा टूटा है। 1 हफ्ते में ब्रेंट 70 डॉलर से फिसलकर 64 डॉलर पर पहुंचा है। इंट्रा-डे में MCX क्रूड 4100 के नीचे फिसल गया है। कच्चा तेल में आगे भी कमजोरी का अनुमान है।


वहीं खराब डिमांड से निकेल में कमजोरी नजर आ रही है। यह MCX पर करीब 1.5 प्रतिशत टूटा है। दूसरे बेस मेटल्स में भी सुस्त कारोबार हो रहा है। तेल की बात करें तो कई हफ्तों की जोरदार तेजी के बाद खाने के तेलों में मुनाफावसूली दिखाई दे रही है। सोयाबीन, पाम तेल, सरसों सभी तेलों में गिरावट देखने को मिली है।


दालों की कमी को देखते हुए सरकार उड़द के इंपोर्ट की डेडलाइन बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक सरकार मौजूदा 31 मार्च के इंपोर्ट डेडलाइन को आगे बढ़ा सकती है। मौजूदा साल में सरकार ने 4 लाख टन उड़द इंपोर्ट का कोटा तय किया है।


बता दें कि बेमौसम बारिश से दालों के फसल प्रभावित हुई है इसलिए दालों का उत्पादन घटने से इंपोर्ट कोटा बढ़ाया गया है। 31 मार्च तक 4 लाख टन उड़द इंपोर्ट संभव नहीं है जिसके चलते कारोबारियों ने सरकार से डेडलाइन बढ़ाकर 31 मई करने की मांग की है।


IndiaNivesh Commodities के मनोज कुमार जैन की निवेश सलाह


हल्दी (मार्च): खरीदें-6340 रुपये, स्टॉपलॉस-6280 रुपये, लक्ष्य-6480 रुपये


कपास खली (मार्च): खरीदें-2115 रुपये, स्टॉपलॉस-2095 रुपये, लक्ष्य-2145 रुपये


SSJ Finance & Securities के प्रियांक उपाध्याय की निवेश सलाह


एमसीएक्स नेचुरल गैस (जनवरी): खरीदें-156 रुपये, स्टॉपलॉस-150 रुपये, लक्ष्य-165 रुपये


एमसीएक्स कॉपर (जनवरी): खरीदें-448.50 रुपये, स्टॉपलॉस-445 रुपये, लक्ष्य-453.50 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।