Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने- चांदी की चमक बढ़ी, क्रूड में मजबूती के बाद अब किस कमोडिटी में बनेगा पैसा

सोने की चमक बढ़ती जा रही है। इस महीने कीमतों में 5 परसेंट से ज्यादा का उछाल दिख रहा है।
अपडेटेड May 31, 2021 पर 14:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने की चमक बढ़ती जा रही है। इस महीने कीमतों में 5 परसेंट से ज्यादा का उछाल दिख रहा है। कॉमेक्स पर सोना फिर 1900 डॉलर के ऊपर निकल गया है। अमेरिका में महंगाई उम्मीद से ज्यादा बढ़ने से सोने को सपोर्ट मिल रहा है। बाजार को अब US के रोजगार आंकड़ों का इंतजार है।


इधर कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती देखने को मिल रही है। US के अच्छे आंकड़े और डिमांड में रिकवरी से क्रूड को सपोर्ट मिल रहा है। लेकिन मेटल्स में आज मिलाजुला रुख है।


सोने की चमक बढ़ी


MCX पर सोना 49,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर निकला है। इस महीने सोने में 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। कॉमेक्स पर सोना 1900 डॉलर के ऊपर निकला है। US में खुदरा महंगाई बढ़ने से सोने में तेजी आई है। US में 6 ट्रिलियन डॉलर का बजट पेश किया गया
US के मई के रोजगार आंकड़ों पर नजर रहेगी। Memorial Day के मौके पर आज US के बाजार बंद है।



चांदी में मजबूती


MCX पर चांदी के भाव 72,000 रुपये  1 किलोग्राम के करीब कारोबार कर रहा है। सोने की तेजी से चांदी को सहारा मिल रहा है। इस महीने चांदी में 6 फीसदी से ज्यादा तेजी आई है।



मेटल्स में मिलाजुला रुख


अंतरराष्ट्रीय बाजार में कॉपर  10,000 डॉलर के ऊपर निकल गया है। US के 6 ट्रिलियन डॉलर बजट से मेटल्स को सपोर्ट मिल रहा है। चिली की माइंस में हड़ताल से कॉपर को सहारा मिल रहा है। चीन ने युनान में जिंक, एल्युमिनियम उत्पादन में कटौती होगी।


क्रूड में मजबूती


ब्रेंट के भाव 2 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंच गए है। पिछले हफ्ते क्रूड में 5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। US के अच्छे आंकड़े, मजबूत डिमांड से सपोर्ट मिल रहा है। Q3 में ग्लोबल डिमांड 100 mbpd तक जा सकती है। US में गेसोलीन डिमांड 2019 के स्तर से ऊपरपर है। ईरान-US डील की उम्मीद से क्रूड में बढ़त सीमित है। वहीं OPEC+ की आज से शुरू होने वाली बैठक पर बाजार की नजर होगी। 


LKP Securities के Jateen Trivedi की निवेश सलाह


BUY GOLD AUG AT 49200 SL 48900 TARGET 49600


BUY NATURAL GAS JUN AT 219 SL 216 TARGET 225


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें