Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

दालों की कीमत पर काबू की कोशिश, तुअर और उड़द दाल पर लगेगी स्टॉक लिमिट

सोने में आज छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। अमेरिकन फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले बाजार थोड़ा सतर्क है।
अपडेटेड Dec 11, 2019 पर 16:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने में आज छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। अमेरिकन फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले बाजार थोड़ा सतर्क है। चांदी में भी आज थोड़ी नरमी देखने को मिल रही है। अमेरिका और चीन में 15 दिसंबर से लगने वाले टैरिफ को टालने पर बात चल रही है जिससे सोने-चांदी पर थोड़ा निगेटिव असर दिख रहा है। हाजिर बाजार की बात करें तो शादियों के कारण सोने की डिमांड में सुधार आया है। कीमतों में गिरावट का असर भी ज्वेलरी डिमांड पर दिख रहा है। आगे सोने की डिमांड कैसी रह सकती है आज हम इसी पर बात करेंगे।


कच्चे तेल की कीमतों पर आज दबाव देखने को मिल रहा है। अमेरिका में भंडार बढ़ने के अनुमान से कीमतों पर दबाव है। अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टिट्यूट के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में भंडार 14 लाख बैरल बढ़ा है। जबकि बाजार को भंडार में 28 लाख बैरल की गिरावट की उम्मीद थी। बाजार की नजर टैरिफ टालने को लेकर चीन और अमेरिका में चल रही बातचीत पर भी है।


बेस मेटल्स में आज बढ़त देखने को मिल रही है। निकेल में लगातार दूसरे दिन अच्छी मजबूती है। अगले महीने से इंडोनेशिया से निकेल ओर के एक्सपोर्ट पर रोक लग सकती है जिससे कीमतों को सहारा मिल रहा है। LME पर निकेल के दाम 5 महीने के निचले स्तर से सुधरे हैं। निकेल के अलावा जिंक और लेड में भी मजबूती है।



एग्री की बात करें तो प्याज के बाद अब दालों के बढ़ते दामों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। उत्पादन में कमी की आशंका के कारण उड़द और तुअर के दाम 100 के ऊपर चल रहे हैं जिनको को काबू में लाने के लिए सरकार अब इन दोनों दालों पर स्टॉक लिमिट लगा सकती है। प्राइस मॉनिटरिंग कमिटी ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। दोनों दालों की कीमत 100 रुपये के पार चली गई है। तुअर दाल के दाम दिल्ली में 100 रुपये किलो तो उड़द दाल के दाम 105-110 रुपये किलो है। जून से अब तक उड़द के दाम में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जून से अब तक तुअर के दाम में 34 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सरकार ने दाल आयात की डेडलाइन भी बढ़ा दी है।
अब व्यापारी 31 दिसंबर तक दोनों दाले आयात कर सकेंगे।


Angel Commodities के प्रथमेश माल्या की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 37550 रुपये, लक्ष्य - 37300 रुपये, स्टॉपलॉस - 37710 रुपये


चांदी एमसीएक्स (मार्च वायदा): बेचें - 43500 रुपये, लक्ष्य - 42700 रुपये, स्टॉपलॉस - 43950 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (दिसंबर वायदा): खरीदें- 4140 रुपये, लक्ष्य - 4240 रुपये, स्टॉपलॉस - 4080 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (दिसंबर वायदा): बेचें- 439 रुपये, लक्ष्य - 434 रुपये, स्टॉपलॉस - 441.50 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।