Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

मूंगफली के निर्यात पर रोक लगा सकती है सरकार, कमोडिटी में कहां लगाएं दांव

Nafed डेढ़ लाख टन मूंगफली खुले बाजार में बेचेगा।
अपडेटेड Jan 21, 2020 पर 10:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार मूंगफली के निर्यात पर रोक लगा सकती है साथ ही नेफेड भी खुले बाजार में मूंगफली बेच सकता है। खाने के तेलों की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर रोक संभव है। Nafed डेढ़ लाख टन मूंगफली खुले बाजार में बेचेगा। पिछले कुछ दिनों में खाने के तेलों के दाम 15-20 प्रतिशत बढ़े हैं। वहीं मलेशिया से इंपोर्ट घटाने से दाम बढ़े हैं।


दाल की खरीद पर 15 रुपए प्रति किलो की छूट


दालों की बढ़ती कीमतों पर काबू के लिए सरकार राज्यों को सस्ते भाव पर दाल बेचेगी। CNBC-आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार राज्यों के दाल की खरीद पर 15 रुपए प्रति किलो की छूट दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक कृषि सचिव ने वित्त सचिव को चिट्ठी लिखकर यह छूट देने की मांग की है। केंद्र सरकार ने बफर स्टॉक में से राज्यों को 8.5 लाख टन दाल बेचने का फैसला किया है। हालांकि राज्यों ने अभी तक इसमें रुचि नहीं दिखाई है और सरकार को मात्र 2000 टन के लिए मांग मिली है।


दालों के मौजूदा रिटेल भाव


दाल           दर / किग्रा


चना          85 रुपये


मूंग           105 रुपये


उड़द          110 रुपये


अरहर         115 रुपये


अमेरिका के अच्छे आंकड़ों से सोने में तेजी रुकी। आज सोने-चांदी में दायरे में कारोबार देखने को मिल रहा है। हालांकि MCX पर सोने का भाव 40 हजार के करीब है। वहीं क्रूड की बात करें तो इसमें एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है। लीबिया में तनाव बढ़ने से दो ऑयलफील्ड में उत्पादन रुकने से कीमतों को सपोर्ट मिला है। बेस मेटल्स में आज मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। अमेरिका और चीन के अच्छे आर्थिक आंकड़ों से सपोर्ट मिला है।
 
SMC Comtrade की वंदना भारती की ट्रेडिंग टिप्स


चना (फरवरी): बेचें-4160 रुपये, लक्ष्य-4060 रुपये, स्टॉपलॉस-4200 रुपये


हल्दी (फरवरी): बेचें-6300 रुपये, लक्ष्य-6200 रुपये, स्टॉपलॉस-6350 रुपये


Angel Commodities Broking के प्रथमेश माल्या की ट्रेडिंग टिप्स


कच्चा तेल (फरवरी): खरीदें-4190 रुपये, स्टॉपलॉस-4154 रुपये, लक्ष्य-4250 रुपये


सोना (फरवरी): खरीदें-39900 रुपये, स्टॉपलॉस-39750 रुपये, लक्ष्य-40100 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।