Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कच्चे तेल में गिरावट के बाद शानदार रिकवरी, कमोडिटी में क्या हो मुनाफे की रणनीति

कच्चे तेल में कल की जोरदार गिरावट के बाद शानदार रिकवरी आई है। कच्चे तेल ने 7 महीने का निचला स्तर छू लिया था।
अपडेटेड Aug 09, 2019 पर 09:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कल रिकॉर्ड स्तर छूने के बाद सोने की चमक कमजोर पड़ गई है। घरेलू बाजार में इसका दाम करीब 450 रुपए लुढ़क गया है। जबकि रिकॉर्ड स्तर से सोना करीब 700 रुपए नीचे आ चुका है। इस बीच चांदी में भी गिरावट आई है और भाव 33 महीने की ऊंचाई से नीचे आ चुका है। हालांकि कच्चे तेल में तेजी का रुख है और कारोबार के शुरुआत से ही इसमें तेजी जारी है। कल इसका दाम 4 प्रतिशत लुढ़क गया था।


एग्री कमोडिटी में आज कॉटन में बढ़त पर कारोबार हो रहा है। लेकिन कपास खली में गिरावट का रुख है। वहीं धनिया भी कमजोर है, लेकिन सोयाबीन में ब‍ढ़त पर कारोबार हो रहा है। इस बीच ग्वार का दाम करीब 1.5 प्रतिशत उछल गया है।


कच्चे तेल में कल की जोरदार गिरावट के बाद शानदार रिकवरी आई है। अमेरिका में भंडार बढ़ने और मांग में कमी के अनुमान से कल से 7 महीने का निचला स्तर छू लिया था। ब्रेंट 55 डॉलर तक लुढ़क गया था। हालांकि आज करीब 2 प्रतिशत की तेजी आई है। इस महीने कच्चे तेल में 15 प्रतिशत गिरावट आई है और इस साल की ऊंचाई से ये करीब 25 प्रतिशत लुढ़क चुका है।


ग्वार में आज तेजी आई है। वायदा में इसका दाम करीब 1.5 प्रतिशत उछल गया है। कल 6 महीने का निचला स्तर छूने के बाद ग्वार गम में भी 1.5 प्रतिशत ऊपर कारोबार हो रहा है।


एंजेल कमोडिटीज के अनुज गुप्ता की ट्रेडिंग टिप्स


एनसीडीईएक्स ग्वार सीड (सितंबर): खरीदें-4280 रुपये, स्टॉपलॉस-4200 रुपये, लक्ष्य-4400 रुपये


एनसीडीईएक्स चना (सितंबर): खरीदें-4200 रुपये, स्टॉपलॉस-4130 रुपये, लक्ष्य-4350 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें।