Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

बारिश से सोयाबीन और उड़द को भारी नुकसान, जानिये कमोडिटी में कहां होगी पैसों की बारिश

पिछले 10 दिनों में सोयाबीन की कीमतों में करीब 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिल ही है, जिससे भाव 3 हजार 9 सौ रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है।
अपडेटेड Sep 19, 2019 पर 09:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कल रात से ही कच्चे तेल में जोरदार नरमी देखने को मिली है। सऊदी अरब ने भरोसा जताया है कि सितंबर तक क्रूड प्रोडक्शन सामान्य हो जाएगा। जिसके बाद कच्चे तेल में जोरदार नरमी देखने को मिली और ब्रेंट फिसलकर 65 डॉलर के नीचे आ गया। अब तक 70 प्रतिशत प्रोडक्शन Restore हो चुका है और लंबे वक्त तक सप्लाई की दिक्कत की आशंका भी काफी हद तक खत्म हो चुकी है।




उधर अमेरिकी फेडरेशन के फैसले से पहले सोने-चांदी में आज हल्का दबाव देखा जा रहा है। ब्याज दरों पर अमेरिकी फेडरेशन का फैसला आज देर रात आ सकता है। उम्मीद की जा रही है कि अमेरिकी फेडरेशन दरों में चौथाई प्रतिशत की कटौती कर सकता है। हालांकि SPDR गोल्ड होल्डिंग में 5.86 टन की बढ़ोतरी हुई है और SPDR गोल्ड होल्डिंग बढ़ना को गोल्ड में रुझान बढ़ने के संकेत के तौर पर देखा जाता है।




इधर, अमेरिकी फेडरेशन  की बैठक के फैसले से पहले मेटल्स में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। निकेल में हल्की तेजी देखी जा रही है। वहीं कॉपर और जिंक में कमजोरी का रुझान है।




एग्री कमोडिटी में आज मसालों की बात कर लेते हैं जहां, मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। बात इलायची की करें तो कई दिनों की जोरदार तेजी के बाद आज इलायची में मुनाफावसूली का दबाव है। MCX पर इलायची में करीब 3 प्रतिशत की गिरावट देखी जा रही है। वहीं NCDEX धनिया में भी गिरावट पर कारोबार हो रहा है जबकि जीरा और हल्दी में खरीदारी है।




मध्यप्रदेश में भारी बारिश से गर्मी की फसलों खासकर सोयाबीन और उड़द को भारी नुकसान हुआ है। भारी बारिश के वजह से सोयाबीन और उड़द की आवक में कमी आई है। जिसका साइड इफेक्ट ये हुआ है कि स्पॉट और फ्यूचर दोनों में कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पिछले 10 दिनों में सोयाबीन की कीमतों में करीब 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिल ही है, जिससे भाव 3 हजार 9 सौ रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है। इसी तरह उड़द की कीमतें भी बढ़ रही हैं।




Karvy Stock Broking के डॉ रवि सिंह की ट्रेडिंग टिप्स




एनसीडीईएक्स सोयाबीन (अक्टूबर): बेचें-3700, लक्ष्य-3630 रुपये, स्टॉपलॉस-3725 रुपये




एनसीडीईएक्स रिफाइन्ड सोया (अक्टूबर): बेचें-765, लक्ष्य-758 रुपये, स्टॉपलॉस-768 रुपये




HDFC Securities के तपन पटेल की ट्रेडिंग टिप्स




एमसीएक्स चांदी (दिसंबर): बेचें-47900 रुपये, लक्ष्य-47400 रुपये, स्टॉपलॉस-48160 रुपये




एमसीएक्स कच्चा तेल (सितंबर): बेचें-4220 रुपये, लक्ष्य-4110 रुपये, स्टॉपलॉस-4920 रुपये




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।