Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

इस साल पूरे देश में सामान्य बारिश की उम्मीद, लॉन्ग टर्म औसत का 100% बारिश रहने का अनुमान

IMD ने आज हुई अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा।
अपडेटेड Apr 16, 2020 पर 09:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

IMD ने आज हुई अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा। इस साल लॉन्ग टर्म औसत का 100 फीसदी बारिश रहने का अनुमान है। 2020 में मॉनसून में कमी की सिर्फ 9 फीसदी  संभावना है। इस साल मॉनसून अच्छा  रहने की उम्मीद है। IMD का कहना है कि जून-सितंबर में सामान्य बारिश की उम्मीद है।


MD का कहना है कि फिलहाल न्यूट्रल अल-नीनो की स्थिति बनी हुई है। इस साल अल-नीनो न्यूट्रल रहने का अनुमान है। IMD का कहना है कि 1 जून को केरल में मॉनसून के दस्तक की उम्मीद है। 11 जून को मुंबई में मॉनसून आ सकता है। वहीं, चेन्नई में 4 जून को मॉनसून की दस्तक संभव है। पुणे में 10 जून को मॉनसून की दस्तक संभव है जबकि दिल्ली में 27 जून तक मॉनसून पहुंचने का अनुमान है।


इस साल मॉनसून अच्छा रहने की उम्मीद और कुछ अन्य कारणों से अप्रैल में फर्टिलाइजर शेयर जोरदार तरीके से भागे हैं। अप्रैल में अब तक NFL 40 फीसदी, RCF में  40 फीसदी, FACT में 37 फीसदी, GSFC में 24 फीसदी, GNFC में 24 फीसदी, Deepak Fert में 18 फीसदी और Chambal Fert में 21 फीसदी की बढ़तच देखने को मिली है। फर्टिलाइजर शेयर फोकस में इसलिए हैं क्योंकि इन पर  लॉकडाउन का असर नहीं होगा। कृषि से जुड़े सेक्टरों को छूट मिली है। जिससे फर्टिलाइजर, केमिकल के कामकाज पर असर नहीं होगा। इन कंपनियों के प्लांट खुले हुए हैं।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।