Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

अब आपके गांव के मौसम का सटीक हाल बताएगा IMD!

प्रकाशित Tue, 23, 2019 पर 18:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मौसम विभाग जल्द ही ब्लॉक लेवल पर मौसम के पूर्वानुमान जारी करना शुरू कर सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग अगले साल से देश के 660 जिलों के सभी 6,500 ब्लॉक पर मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की तैयारी कर रहा है। इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। मौसम विभाग ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।


मौसम विभाग के इस प्रोजेक्ट से 9.5 करोड़ किसानों को मौसम की अनिश्चितताओं की मार से निपटने में मदद मिलेगी। विभाग के सामने इस योजना में सटीक वेदर फोरकास्टिंग देना और उसके हिसाब से किसानों के लिए मौसम से जुड़ी परामर्श सेवाओं को उपयोगी बनाना काफी चुनौती भरा होगा।


बता दें कि फिलहाल मौसम विभाग जिला स्तर पर परामर्श जारी करता है। 2018 में विभाग ने मौसन पूर्वानुमान और किसानों को परामर्श सेवाओं का विस्तार ब्लॉक स्तर तक करने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के साथ समझौता किया था.


आईएमडी के डिप्टी डायरेक्टर जनरल ने मंगलवार को जानकारी दी कि इस दिशा में काम काफी तेजी से चल रहा है। उन्होंने बताया कि 200 ब्लॉक में पायलट रिसर्च चल रहा है। विभाग का लक्ष्य 2020 तक 660 जिलों के 6,500 ब्लॉक्स को कवर करने का है। इससे फसलों को मौसम की अनिश्चितताओं से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी।


अत्री ने कहा कि मौसम विभाग के पास जिला स्तर पर मौसम से जुड़ी जानकारी देने के लिए 130 फील्ड यूनिट हैं। देश के 530 जिलों में ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत कृषि विज्ञान केंद्र में ऐसी यूनिट्स बनाने के लिए काम हो रहा है।


विभाग फिलहाल 4 करोड़ किसानों को एसएमएस और एमकिसान पोर्टल के जरिए जिला स्तर का मौसम पूर्वानुमान की जानकारी दी जाती है। ब्लॉक स्तर पर सेवाओं का विस्तार करके 2020 तक 9.5 करोड़ किसानों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है।