Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

खाद्य तेल पर घट सकती है इंपोर्ट ड्यूटी, धान की कीमतों में ₹500 की कटौती

सरकार खुले बाजार में धान अब 2250 रुपए की दर पर बेचेगी इससे इससे धान की कीमतों में कमी आएगी।
अपडेटेड Jan 22, 2020 पर 15:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार खाने के तेलों की कीमतों पर काबू करने के लिए इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती कर सकती है। कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय ने ड्यूटी में कटौती का प्रस्ताव कॉमर्स मिनिस्ट्री को भेजा है। पाम ऑयल, सोया ऑयल और सनफ्लावर ऑयल पर ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव है। क्रूड पाम ऑयल पर 5 फीसदी ड्यूटी घट सकती है। जबकि सोया और सनफ्लावर ऑयल पर 10 फीसदी तक ड्यूटी घट सकती है। रिफाइंड पाम ऑयल पर भी 2 से 3 फीसदी तक ड्यूटी घट सकती है। खाने के तेलों में भारी बढ़ोतरी को देखते हुए ये प्रस्ताव भेजा गया है। पिछले 2 से 3 महीने के अंदर इनकी कीमतें 25 से 30 फीसदी बढ़ चुकी हैं।


इस बीच एक और जानकारी मिली है कि सरकार ने एफसीआई के जरिए खुले बाजार में बिकने वाले धान की कीमतों में ₹500 की कटौती की है। सरकार खुले बाजार में धान अब 2250 रुपए की दर पर बेचेगी इससे इससे धान की कीमतों में कमी आएगी। ओपन मार्केट स्केल सेल स्कीम के जरिए धान बेचा जाएगा। अभी इसकी कीमत 2750 रुपए थी। इस स्कीम से बाजार में धान सस्ता होगा। एफसीआई के पास तय मात्रा से 2.5 गुना ज्यादा स्टॉक है। नई फसल के लिए जगह बनाने के लिए कटौती की जा रही है।


सोने कीमतों में आज गिरावट देखने को मिल रही है। डॉलर में मजबूती से इसकी कीमतों पर दबाव है। हालांकि, coronavirus  के फैलने से कीमतों को निचले स्तर पर सपोर्ट है। चांदी की बात करें तो इसकी कीमतों में लगातार तीसरे दिन कमजोरी है, जनवरी के High से इसका भाव करीब 2 हजार रुपए नीचे हैं। आगे चांदी की कीमतों का रुझान कैसा रहेगा, क्या चांदी इस साल सोने को आउटपरफॉर्म करेगा और इसका डिमांड आउटलुक कैसा है आज हम इसी पर फोकस करेंगे।


कच्चे तेल की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिल रही है। लीबिया की सप्लाई में कमी के आसार हैं लेकिन दुनिया के दूसरे देशों से कच्चे तेल की सप्लाई काफी है जिससे कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। निकेल में अच्छी रिकवरी देखने को मिल रही है। इसके अलावा कॉपर में भी मजबूती है। लेकिन बाकी मेटल्स छोटे दायरे में हैं।


Moneylicious Capital के जय प्रकाश गुप्ता की निवेश सलाह


diamond ICEX: खरीदें - 3550 रुपए, स्टॉपलॉस - 3520 रुपये, लक्ष्य - 3620 रुपये


diamond ICEX: खरीदें - 3550 रुपए, स्टॉपलॉस - 3520 रुपये, लक्ष्य - 3620 रुपये
 
कॉपर एमसीएक्स: खरीदें - 451 रुपये, स्टॉपलॉस - 448 रुपये, लक्ष्य - 457 रुपये


सोना एमसीएक्स: खरीदें - 39700 रुपये, स्टॉपलॉस - 39500 रुपये, लक्ष्य - 40300 रुपये   
 
कच्चा तेल एमसीएक्स: खरीदें - 4120 रुपये, लक्ष्य - 4190 रुपये, स्टॉपलॉस - 4090 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।