Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

जानिये आज से 1 महीने तक घरेलू बाजार में सोने की डिमांड पर क्या और क्यों पड़ेगा असर

सोने-चांदी की कीमतों पर आज दबाव देखने को मिल रहा है।
अपडेटेड Dec 13, 2019 पर 15:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने-चांदी की कीमतों पर आज दबाव देखने को मिल रहा है। अमेरिका और चीन में ट्रेड डील जल्द होने की संभावना से सोने की कीमतों पर दबाव है। हाजिर बाजार की बात करें तो आज से खरमास या मलमास शुरू हो गया है जिससे 1 महीने के लिए हिंदुओं के शादी और दूसरे मांगलिक कार्य़क्रम नहीं होंगे। इससे सोने की डिमांड पर कितना असर पड़ेगा इस पर इस शो में फोकस करेंगे और घरेलू बाजार में ड्यूटी ज्यादा होने से स्मगलिंग बढ़ गई है इस पर सीएनबीसी-आवाज़ के इस खास शो में Umedmal Tilokchand Zaveri के वृषांक जैन, Popley Group के राजीव पोपली और Moneylicious Capital के जयप्रकाश गुप्ता से चर्चा करेंगे।
 
सोने पर दबाव


US-चीन में जल्द ट्रेड डील होने की संभावना से दबाव बना हुआ है। अमेरिका और चीन में ट्रेड डील जल्द हो सकती है। पहले चरण की डील के लिए सहमति बनने की खबरें आ रही हैं। ट्रंप ने ट्वीट करके डील पर सहमति बनने के संकेत दिए हैं। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि नए प्रोडक्ट पर टैरिफ नहीं लगाने पर सहमति बन रही है। अमेरिका मौजूदा टैरिफ को 50 प्रतिशत घटाने के लिए तैयार हो गया है। बता दें कि चीन के प्रोडक्ट पर टैरिफ लगाने की डेडलाइन 15 दिसंबर है जो 156 अरब डॉलर के चीन के प्रोडक्ट पर ड्यूटी की डेडलाइन है।


सोने की स्मगलिंग बढ़ी


वहीं इंपोर्ट डयूटी बढ़ने के कारण सोने की स्मगलिंग बढ़ी है। दूसरी तरफ GST लगने से भी स्मगलिंग में इजाफा हुआ है। सोने पर 12.5 प्रतिशत ड्यूटी के साथ 3 प्रतिशत GST है। सोने की स्मगलिंग 30-40 प्रतिशत बढ़कर 140 टन रहने के आसार जताये जा रहे हैं।


कच्चा तेल


कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। ब्रेंट के दाम 3 महीने के ऊपरी स्तर के करीब पहुंच गए हैं। अमेरिका और चीन में ट्रेड डील जल्द होने की संभावना बढ़ गई है जिससे कच्चे तेल में तेजी देखने को मिल रही है। सूत्रों के मुताबिक पहले चरण की डील के लिए सहमति बनने की खबरें आ रही हैं। वहीं OPEC+ उत्पादन में 5 लाख बैरल और कटौती करेगा।


मेटल्स


अमेरिका और चीन डील जल्दी होने की संभावना से बेस मेटल्स में भी अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। LME पर कॉपर के दाम 7 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंच गए हैं, वहीं निकेल के दाम 2 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर हैं।


बेमौसम बारिश और ओला वृष्टि


देश के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश और ओला वृष्टि ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओले पड़े हैं। मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, देवास, होशंगाबाद, सागर, सतना और ग्वालियर जिलों के साथ -साथ राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश और ओले गिरने की खबरें हैं।


Kunvarji Group के रवि दियोरा की निवेश सलाह


सरसों (जनवरी): खरीदें-4455 रुपये, लक्ष्य-4520 रुपये, स्टॉपलॉस-4418 रुपये


सोयाबीन (जनवरी): खरीदें-868 रुपये, लक्ष्य-882 रुपये, स्टॉपलॉस-860 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।