Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

1 हफ्ते में चने के दाम में करीब 12% का ऊछाल, जानिए आगे किस एग्री कमोडिटीज में लगाए दांव

सोयाबीन के अलावा एक और दूसरी कमोडिटी चना में भी पिछले कुछ दिनों जोरदार बढ़त देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Apr 13, 2021 पर 20:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

NCDEX पर सोयाबीन रोज नए-नए रिकॉर्ड बना रहा है। लेकिन सोयाबीन के अलावा एक और दूसरी कमोडिटी चना में भी पिछले कुछ दिनों जोरदार बढ़त देखने को मिल रही है। पिछले एक हफ्ते में चना के भाव में 12 फीसदी की शानदार तेजी दर्ज की गई है। ऐसे में चना में आपको लंबी अवधि के लिए क्या नजरिया रखनी चाहिए।


चना में कारोबार


1 हफ्ते में चना के दाम करीब 12 फीसदी बढ़े है।  डिमांड बढ़ने और तंग सप्लाई से सपोर्ट मिल रहा है। कोरोना के कारण मंडियों में नई आवक में कमी हुई है। दूसरी दालों में मजबूती से भी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है।  पिछले महीने बेमौसम बारिश से फसल प्रभावित हुई है। रुपए में कमजोरी से भी कीमतों को सहारा मिला है।


दूसरी तरफ मानसून को लेकर अच्छी खबर है। SKYMET को लगातार तीसरे साल अच्छे मॉनसून की उम्मीद है। स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) ने इस साल के मानसून का पूर्वानुमान जारी किया है। स्काईमेट के मुताबिक, इस साल लगातार सामान्य या इससे बेहतर सामान्य (above normal) बारिश होने की संभावना है।


इस पूर्वानुमान के अनुसार भारत के दक्षिणी पश्चिमी इलाके में इस बार जून से सितंबर महीने तक 103 फीसदी बारिश होने की संभावना है। इस साल मानसून के सामान्य से बेहतर ही रहने का अनुमान जताया गया है। बता दें कि साल 2020 -2019 में सामान्य से अधिक था। यह 2020 में LPA से 110 फीसदी और 2019 में 109 फीसदी से ऊपर रहा था।


मंगलवार को अपने पूर्वानुमान में स्काईमेट वेदर ने कहा है कि पूर्वोत्तर इलाकों के कुछ हिस्सों के साथ उत्तरी मैदानी इलाकों में कम बारिश होने के संकेत है। इसके अलावा मानसून के दो अहम महीनों जुलाई और अगस्त में कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में कम बारिश होने की संभावना है। 


इधर सोने में सुस्ती लेकिन चांदी में मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। MCX पर सोना 46,500 के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं चांदी में करीब एक परसेंट की बढ़त देखने को मिल रही है। US के महंगाई और रिटेल सेल्स पर बाजार की नजर है।


वहीं मिडिल-ईस्ट में तनाव और अमेरिका में इनवेंट्री घटने से कच्चे तेल में उछाल देखने को मिला है।  ब्रेंट 64 डॉलर के करीब पहुंचा है। MCX और नायमैक्स क्रूड में भी तेजी  देखने को मिल रही है। US और यूरोप में वैक्सीनेशन से भी डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। 


बेस मेटल्स में निचले स्तरों से खरीदारी लौटी है।  MCX पर एल्युमिनियम में करीब डेढ़ परसेंट की तेजी दिखा रहा है। मजबूत स्पॉट डिमांड से कॉपर में भी मजबूती आई है। निकेल, जिंक और लेड में भी अच्छी खरीदारी हो रही है।


Prithvi Finmart के Manoj Jain की निवेश सलाह


MCX : Cotton (Apr) Buy 21300 SL 21160 target 21600


NCDEX: Refined soyoil (May) Buy 1306 SL 1296 target 1322


Paradigm Commodity के Biren Vakil की निवेश सलाह


Buy NICKEL APRIL @ 1220 tgt 1250,sl 1209


sell COPPER APRIL @ 695,tgt 685 sl 700


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.