Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कैस्टर सीड में लगा निचला सर्किट, एग्री कमोडिटी में कहां लगाएं दांव

कैस्टर सीड में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। NCDEX पर आज लगातार छठवे दिन निचला सर्किट लगा है।
अपडेटेड Oct 03, 2019 पर 19:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कैस्टर सीड में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। NCDEX पर आज लगातार छठवे दिन निचला सर्किट लगा है। पिछले 5 सेशन में वायदा में कैस्टर सीड के दाम 24 प्रतिशत टूट गए हैं। कीमतों को थामने की तमाम कोशिशें नाकाम होने के बाद NCDEX ने Matched Book बनाए रखने के लिए अपनी तरफ से ही मंदी की पोजिशन काट दी हैं वहीं डिफॉल्ट करने वाले लॉन्ग ट्रेडर्स की पोजिशन नीलामी की है।


कैस्टर सीड में लगातार 6वें दिन लोअर सर्किट लगा है। एक्सचेंज ने शॉर्ट पोजिशन Tear Up की हैं। Tear Up का मतलब Compulsory Closure of Position होता है। Matched Book बनाए रखने के लिए पोजिशन काटी गई। इसमें एक्सचेंज ने 131,665 टन की ओपन पोजिशन काटीं। Tear Up पोजिशन के लिए एक्सचेंज मुआवजा देगा।


यह मुआवजा डिफॉल्ट ना करने वाले ट्रेडर्स को मिलेगा। 30 सितंबर के सेटलमेंट भाव पर 12 प्रतिशत मुआवजा मिलेगा। एक्सचेंज ने करीब 23,870 टन कैस्टर सीड नीलाम किया। डिफॉल्ट करने वाले ट्रेडर्स के माल की नीलामी की।


उधर लगातार 4 दिन की गिरावट के बाद चना में शॉर्टकवरिंग देखने को मिली है। NCDEX पर दाम 1.5 प्रतिशत प्रतिशत बढ़ें हैं लेकिन सोयाबीन में बिकवाली जारी है। वहीं, अक्टूबर वायदा करीब 3 प्रतिशत फिसल गया है।


बुलियन पर नजर डालें तो सोने-चांदी में लगातार दूसरे दिन खरीदारी नजर आ रही है। अमेरिका के खराब रोजगार आंकड़ों से कीमतों को सहारा मिला है। MCX पर सोना 1 प्रतिशत तो चांदी 1.5 प्रतिशत बढ़ी है।


दूसरी तरफ बेस मेटल्स में मिलाजुला कारोबार दिखाई दिया है। एक तरफ जहां निकेल में तेजी के साथ कारोबार हुआ है वहीं दूसरी तरफ कॉपर और एल्युमिनियम में खासी गिरावट देखने को मिली है।


मोतीलाल ओसवाल के नवनीत दमानी की निवेश सलाह


एमसीएक्स चांदी (दिसंबर): खरीदें-45250 रुपये, स्टॉपलॉस-44800 रुपये, लक्ष्य-45950 रुपये


एमसीएक्स कच्चा तेल (अक्टूबर): बेचें-3755 रुपये, स्टॉपलॉस-3815 रुपये, लक्ष्य-3675 रुपये


एंजेल कमोडिटीज के अनुज गुप्ता की निवेश सलाह


एनसीडीईएक्स रिफाइन्ड सोया तेल (अक्टूबर): बेचें-760 रुपये, स्टॉपलॉस-772 रुपये, लक्ष्य-742 रुपये


एमसीएक्स कॉटन (अक्टूबर): बेचें-20000 रुपये, स्टॉपलॉस-20450 रुपये, लक्ष्य-19400 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।