Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

मलेशियाई PM के कश्मीर और CAA पर बयान से इंपोर्टर्स पर गिरी गाज, पोर्ट पर अटका 30 हजार टन पॉम तेल

इंपोर्टर्स ने रिफाइंड पाम तेल के आयात पर Restriction लगाने से पहले ये सौदे किए थे
अपडेटेड Jan 22, 2020 पर 09:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंपोर्ट पर बंदिश लगने के कारण भारतीय पोर्ट पर करीब 30 हजार टन रिफाइंड पॉम तेल के कार्गो अटके हुए हैं। इंपोर्टर्स ने रिफाइंड पाम तेल के आयात पर Restriction लगाने से पहले ये सौदे किए थे तो अब भारतीय पोर्ट पर पहुंचे हैं। आमतौर पर पॉलिसी में बदलाव से पहले शिप होने वाले कार्गो को कस्टम लैंडिंग को मंजूरी दे देता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। आपको बता दें कि मलेशियाई PM के कश्मीर और CAA पर दिए बयान के बाद सरकार ने रिफाइंड पॉम तेल को Restricted Category में डाल दिया है जिससे अब लाइसेंस लेकर ही इंपोर्ट मुमकिन है।


उधर गोल्ड और प्रिशियस स्टोन्स पर आगे भी ई-वे बिल से राहत जारी रह सकती है। सूत्रों के मुताबिक इस मुद्दे पर बनी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स गोल्ड को ई वे बिल के दायरे से बाहर रखने के पक्ष में हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गोल्ड, डायमंड कारोबारी को ई-वे बिल से राहत मिल सकती है। खबर है कि GST पैनल गोल्ड को बाहर रखने के पक्ष में है। वहीं GoM ने कानून को लेकर चिंता जताई है। सूत्रों से पता चला है कि गोल्ड कंसाइनमेंट की लोकेशन का दुरुपयोग हो रहा है। वहीं पैनल ने लॉ कमिटी की सिफारिश को सही बताया है। केरल की सोने को ई-वे बिल के तहत लाने की मांग की गई है। सुशील मोदी 6 मेंबर वाले पैनल के हेड हैं।


वहीं सोने में 2 हफ्ते के ऊपरी स्तर से दबाव दिखाई दे रहा है। MCX पर दाम फिर 40 हजार के नीचे पहुंच गया है। चांदी में भी मुनाफावसूली देखी जा रही है। चीन में Coronavirus फैलने से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दिखाई दी है। MCX पर दाम करीब 1 प्रतिशत गिर गये हैं जबकि ब्रेंट 65 डॉलर के नीचे कारोबार कर रहा है।


उधर खराब ग्लोबल संकेतों से बेस मेटल्स की कीमतों पर दबाव नजर आया है। निकेल 1 प्रतिशत फिसला है और कॉपर में 0.5 प्रतिशत की कमजोरी दिखाई दे रही है लेकिन लेड में मजबूती नजर आई है। वहीं खाने के तेलों में कमजोरी दिखाई दी है। CPO और सोया तेल करीब 1-1 प्रतिशत नीचे गिरे हैं और विदेशी बाजारों में गिरावट से दबाव बना हुआ है।


IndiaNivesh Commodities के मनोज कुमार जैन की निवेश सलाह


Refined Soyoil (फरवरी): खरीदें-884 रुपये, स्टॉपलॉस-876 रुपये, लक्ष्य-900 रुपये
 
Guar Seed (फरवरी): खरीदें-4100 रुपये, स्टॉपलॉस-4050 रुपये, लक्ष्य-4180 रुपये
 
ICEX Steel long (फरवरी): खरीदें-31950 रुपये, स्टॉपलॉस-31840 रुपये, लक्ष्य-32200 रुपये


SSJ finance के प्रियांक उपाध्याय की निवेश सलाह


MCX Zinc (फरवरी): खरीदें-183 रुपये, स्टॉपलॉस-181 रुपये, लक्ष्य-186 रुपये


MCX Crude (फरवरी): खरीदें-4165 रुपये, स्टॉपलॉस-4230 रुपये, लक्ष्य-4060 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।