Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

इस साल सामान्य से कम रहेगा मॉनसून, अल नीनो का होगा असर: स्काईमेट

प्रकाशित Tue, 14, 2019 पर 15:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मौसम विभाग से उलट प्राइवेट सेक्टर की कंपनी स्काईमेट वेदर सर्विसेज का कहना है कि इस साल मॉनसून सामान्य से कम रहेगा। स्काईमेट के पूर्वानुमानों के मुताबिक, इस साल मॉनसून पर अलनीनो का असर पड़ सकता है। इस साल मॉनसून सामान्य का 93 फीसदी रह सकता है।


क्या है स्काईमेट का अनुमान?


स्काईमेट के मुताबिक, इस साल बंगाल, बिहार, झारखंड में बारिश कम होगी। पूर्वी भारत में सामान्य सामान्य के मुकाबले 92 फीसदी बारिश होने का अनुमान है। राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और पंजाब में अच्छी बारिश के अनुमान जताए जा रहे हैं। मध्यभारत में मॉनसून सामान्य से 50 फीसदी कम रह सकता है।


कब कहां पहुंचेगा मॉनसून


मॉनसून 4 जून को केरल पहुंच सकता है। इससे पहले 22 मई को मॉनसून अंडमान निकोबार पहुंचेग। ओडिशा में मॉनसून 10 जून को दस्तक दे सकता है।


स्काईमेट के मुताबिक, जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर में मॉनसून सामान्य से ज्यादा रहने का चांस कम है। जून में मॉनसून की कमजोर शुरुआत रह सकती है। मॉनसून के दूसरे हिस्से में बारिश अच्छी हो सकती है। तब सितंबर के मुकाबले अगस्त में अच्छी बारिश होने के आसार हैं।


क्या है IMD की भविष्यवाणी


मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल केजे रमेश ने कहा था कि इस साल देश में मॉनसून सामान्य रहेगा। इससे खरीफ सीजन की फसल अच्छी होगी और किसानों को राहत मिलेगी।