Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

समय से पहले दस्तक देगा मॉनसून, 28 मई तक पहुंच सकता है केरल : Skymet

मॉनसून और मौसम की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक मॉनसून केरल तट पर 1 जून के बजाय 28 मई तक पहुंच सकता है।
अपडेटेड May 15, 2020 पर 15:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इस साल मॉनसून समय से पहले दस्तक दे सकता है। मॉनसून और मौसम की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट  (Skymet) के मुताबिक मॉनसून केरल तट पर 1 जून के बजाय 28 मई तक पहुंच सकता है। एजेंसी के मुताबिक अंडमान सागर में मॉनसून अपने निर्धारित समय से 4-5 दिन पहले ही आ सकता है।


बता दें कि देश के सरकारी मौसम कार्यकल आईएमडी ने भी अंडमान सागर में मॉनसून का ऑनसेट 22 मई तक होने का अनुमान जताया है लेकिन केरल पहुंचने की तारीख को बिना बदलाव के 1 जून ही रखा है।


स्काईमेट ने अपने एक बयान में कहा है कि इस साल दक्षिण पश्चिम मॉनसून अपने सामान्य निर्धारित ऑनसेट डेट 1 जून से 4 दिन पहले ही 28 मई को केरल तट पर दस्तक दे सकता है।


स्काईमेट ने आगे कहा कि इस शनिवार-रविवार को अंडमान  सागर के ऊपर मॉनसून की करंट बढ़ती हुई देखी गई है जो 22 मई की अपनी नॉर्मल तिथि से करीब 4 दिन पहले है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने भी कहा है कि मॉनसून के लिए मौसमी स्थितियां काफी अनुकूल नजर आ रही हैं।


मौसम ब्यूरो ने भी इस साल के लिए अंडमान सागर पर नॉर्मल ऑनसेट डेट को 20 मई से बदलकर 22 मई कर  दिया है। हालांकि इसने केरल में मॉनसून पहुंचने की तिथि में कोई बदलाव ना करते हुए 1 जून ही रखा है।


इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के मुताबिक इस साल देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल में 4 दिन देरी से दस्तक देगा। IMD के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून इस साल  5 जून तक केरल तट पर दस्तक देगा।


IMD ने आज अपने बयान में कहा है कि इस साल केरल में मॉनसून का आगमन सामान्य आगमन तिथि से थोड़ी देरी से होगा। केरल तट पर इस साल मॉनसून 5 तक होगा जो 4 दिन आगे या पीछे भी हो सकता है। बता  दें केरल में मॉनसून के आगमन को भारत में 4 महीने के मॉनसून सीजन का आधिकारिक शुरुआत माना जाता है। 


बता दें कि मॉनसून से जुड़ी अपनी पहली घोषणा में आईएमडी ने कहा था कि इस साल देश में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून सामान्य रहेगा ये अपने लॉन्ग टर्म एवरेज के 100 प्रतिशत के आसपास रहेगा जो लगभग 88 सेंटीमीटर के आसपास रहेगा। गौरतलब है कि सामान्य तौर पर अंडमान निकोबार में मॉनसून 20 मई के बाद आता है फिर केरल पहुंचने के लिए 10-12 दिन का समय और लगता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें