Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

NCDEX ने बढ़ाए ट्रांजैक्शन चार्ज, मेन और स्पेशल कमोडिटीज के लिए अलग-अलग दरें

NCDEX ने अपने ट्रांजैक्शन चार्ज में बढ़ोतरी की है। वायदा लेनदेन से जुड़े चार्ज में 3 स्लैब में बढ़ोतरी की गई है।
अपडेटेड Aug 21, 2019 पर 18:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

NCDEX ने अपने ट्रांजैक्शन चार्ज में बढ़ोतरी की है। वायदा लेनदेन से जुड़े चार्ज में 3 स्लैब में बढ़ोतरी की गई है। मैन कैटगरी की कमोडिटीज में एवरेज डेली ट्रेडिंग वॉल्यूम 50 करोड़ है तो अब प्रति 1 लाख के कारोबार पर 6 रुपए चार्ज लगेगा। 250 करोड़ तक के एवरेज डेली ट्रेडिंग वॉल्यूम पर ये चार्ज 5 रुपए और 250 करोड़ से ऊपर के कारोबार पर ये चार्ज 4 रुपए प्रति लाख होगा। जबकि स्पेशल कमोडिटी के लिए ये चार्ज 3 रुपए प्रति लाख होगा। चार्ज की नई दरें 3 सितंबर से लागू होंगी।


एग्री कमोडिटी की बात करें तो मसालों में उठापटक देखने को मिल रही है। धनिया और जीरा बढ़त के साथ कारोबार कर रहे है। लेकिन इलायची में लगातार तीसरे दिन तेज गिरावट देखने को मिल रही है जबकि सीपीओ में जमकर खरीदारी देखी गई।


इधर कच्चे तेल की कीमतों में आज तेजी का रुझान देखा जा रहा है। ब्रेंट क्रूड 60 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है, वहीं घरेलू बाजार में आधा परसेंट से ज्यादा की बढ़त देखने को मिल रही है। अमेरिका में भंडार उम्मीद से ज्यादा घटने से कीमतों को सहारा मिल रहा है। API की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल की इंवेंट्री 35 लाख बैरल घटी है। इसके अलावा मिडिल-ईस्ट में तनाव से भी कीमतों को सहारा मिल रहा है।


कल की गिरावट के बाद कॉपर की कीमतों में आज हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। इसके अलावा एल्युमिनियम और जिंक में भी खरीदारी देखने को मिल रही है। लेकिन लेड और निकेल पर दबाव है। ट्रेड वॉर का डर मेटल्स पर हावी है।


शुरुआती मजबूती के बाद रुपए पर फिर दबाव बन गया है। डॉलर इंडेक्स में बढ़त आने से रुपए में कमजोरी आई है।


कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग की निवेश सलाह


एनसीडीईएक्स सोया रिफाइड तेलः खरीदें 752 रुपये, लक्ष्य 760 रुपये, स्टॉपलॉस 748 रुपये


एनसीडीईएक्स सोयाबीनः खरीदें 3655 रुपये, लक्ष्य 3690 रुपये, स्टॉपलॉस 3640 रुपये


HDFC सिक्योरिटीज की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना (अक्टूबर वायदा): बेचें 37950 रुपये, लक्ष्य 37800 रुपये, स्टॉपलॉस 38050 रुपये


एमसीएक्स कच्चा तेल (सितबंर वायदा): खरीदें 4040 रुपये, लक्ष्य 4110 रुपये, स्टॉपलॉस 4000 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।