Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कब बुझेगी पेट्रोल-डीजल की आग!

प्रकाशित Tue, 11, 2018 पर 16:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारत बंद और जनता के गुस्से के बावजूद पेट्रोल-डीजल की कीमतों का बढ़ना जारी है। आज पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 15 पैसे महंगा हुआ। अब दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल 80 रुपये 87 पैसे का मिलेगा। तो मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 88 रुपये 26 पैसे खर्च करने होंगे। कोलकाता और चेन्नई की बात करें तो कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए 83 रुपए 75 पैसे और चेन्नई में 84 रुपये 5 पैसे खर्च करने होंगे। देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में मिल रहा है। यहां 1 लीटर पेट्रोल के लिए 90 रुपये 05 पैसे खर्च करने होंगे।


डीजल की बात करें तो दिल्ली में एक लीटर डीजल 73 रुपये में मिल रहा है। जबकि मुंबई में एक लीटर डीजल के लिए 77 रुपये 47 पैसे, कोलकाता में 75 रुपये 82 पैसे और चेन्नई में 77 रुपये 13 पैसे खर्च करने होंगे।


पेट्रोल, डीजल, रुपया और कच्चे तेल की वजह से अब आम महंगाई का खतरा है और सरकार पर दबाव बन रहा है। लेकिन आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन मानते हैं कि अभी सरकार को लोकलुभावन फैसला करके वित्तीय मोर्चे पर जोखिम नहीं लेना चाहिए।


रघुराम राजन का कहना है कि व्यापार घाटे की बड़ी वजह कच्चा तेल है लेकिन एक्सपोर्ट को लेकर भी दिक्कतें हैं। सीएनबीसी-टीवी18 के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने कहा है कि अभी वित्तीय मोर्चे पर सतर्क रहने की जरूरत है, सरकार अभी चुनावी बजट का खतरा मोल नहीं ले सकती। सरकार को एक्सपोर्ट बढ़ाने की कोशिश करनी होगी।


रघुराम राजन का मानना है कि एनपीए के ज्यादा से ज्यादा मामले कोर्ट के बाहर सेटल करने की जरूरत है क्योंकि एनसीएलटी पर दबाव बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हर छोटा मामला एनसीएलटी में जाना ठीक नहीं है, बल्कि सिर्फ वही मामले जाएं जो हल नहीं हो पा रहे हैं। एनसीएलटी पर दबाव बढ़ा तो मामले सुलझना मुश्किल होगा।


पेट्रोल डीजल पर राजनीति भी हर रोज गर्मा रही है। बीएसपी प्रमुख मायावती ने आज मंहगे पेट्रोल और डीजल के लिए मोदी सरकार की गलत नीतियों को जिम्मेदार ठहराया। मायावती ने कहा कि डीजल को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कर सरकार ने गरीबों की कमर तोड़ दी है। बीजेपी की तरफ से मुख्तार अब्बास नकवी ने सफाई दी। नकवी ने कहा कि तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय कारणों से बढ़ रहे हैं, सरकार इनके दाम को कम करने का प्रयास कर रही है।