Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

Coronavirus की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमत में आ सकती है बड़ी गिरावट

चीन में Coronavirus की वजह से कई शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद हो गया है। लिहाजा तेल की खपत कम होने की वजह से कच्चे तेल के दाम घटने की उम्मीद है।
अपडेटेड Jan 27, 2020 पर 09:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत ऐसी फैली हुई है कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में असर पड़ने लगा है। चीन के कई बड़े शहर कोरोनावायरस की चपेट आ चुके हैं। चीन ने अपने 15 शहरों के 4 करोड़ लोगों के कहीं भी आने जाने के लिए रोक लगा दी है। इस वायरस का इतना खौफ है कि चीन की दीवार के एक हिस्से को बंद कर दिया गया है। चीनी सरकार ने अब तक 41 लोगों के मरने की पुष्टि की है। चीन दुनिया में क्रूड ऑयल का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है, ऐसे में चीन सरकार को पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद करना पड़ा है। लिहाजा चीन की ओर से क्रूड ऑयल की मांग में नरमी आने के कारण पिछले हफ्ते तेल के दाम में भारी दबाव बना रहा।


भारत में पेट्रोल-डीजल के भाव क्रूड ऑयल की कीमतों पर निर्भर करते हैं। ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें जितनी कम होती हैं, अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल उतना ही सस्ता होता है। मौजूदा समय में क्रूड ऑयल 4 फीसदी गिरकर 62 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पिछले 13 दिनों में तकरीबन 1.5 रुपये प्रति लीटर की कमी आ चुकी है।


World Health Organization (विश्व स्वास्थ्य संगठन – WHO) ने भी चीन में इमरजेंसी जारी कर दी है। इससे चीन में आने-जाने वाले विमानों पर भी असर पड़ने लगा है। इससे हवाई ईंधन की मांग भी काफी घट गई है। 


जानकारों का मानना है कि अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण के ट्रेड डील पर हस्ताक्षर के बाद उम्मीद की जा रही थी कि चीन की तरफ से कच्चे तेल की मांग बढ़ेगी। लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इस उम्मीद पर पानी फिर गया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।