Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

प्लेटिनम के दाम सोने से काफी कम, कमोडिटी में कहां लगाएं दांव

आमतौर पर प्लेटिनम को सोने से महंगा माना जाता है लेकिन अभी इसके दाम सोने से काफी कम हैं।
अपडेटेड Oct 18, 2019 पर 16:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने की कीमतों में आज हल्की गिरावट देखने को मिल रही है। BREXIT डील के कारण सोने पर दबाव है। इसके अलावा US-चीन समझौते को लेकर आशंकाएं खत्म होने से भी सोने में कमजोरी आई है। हालांकि, चीन के कमजोर GDP आंकड़ों से सोने को निचले स्तर पर सपोर्ट है। हालांकि, आज के शो में सोने पर नहीं बल्कि प्लेटिनम पर फोकस करेंगे। आमतौर पर प्लेटिनम को सोने से महंगा माना जाता है लेकिन अभी इसके दाम सोने से काफी कम हैं। ऐसे में प्लेटिनम ज्वेलरी की डिमांड कैसी है, ग्राहकों का रुझान कैसा है और किस तरह की प्लेटिनम ज्वेलरी ट्रेंड में है, इस पर Aisshpra Gems & Jewels के वैभव सराफ, Kalasha Fine Jewels के अभिषेक चंदा और Karvy Stock Broking के रवि सिंह से चर्चा करेंगे।


प्लेटिनम ज्वेलरी की मांग


बता दें कि प्लेटिनम डिमांड में 2025 तक भारी बढ़ोतरी की उम्मीद है। इस समय प्लेटिनम ज्वेलरी एक स्टाइल स्टेटमेंट है। अब कस्टमाइज प्लेटिनम ज्वेलरी की खासी मांग रहती है क्योंकि नई पीढ़ी की प्लेटिनम ज्वेलरी में ज्यादा दिलचस्पी रहती है। आम तौर पर प्लेटिनम सोने से महंगा होता है हालांकि अभी सोने के बजाय प्लेटिनम के दाम काफी कम हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम 1500 डॉलर के करीब है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्लेटिनम के दाम 900 डॉलर के करीब है। फिर भी 2019 में प्लेटिनम डिमांड 9 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।


कच्चे तेल की बात करें तो घरेलू बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है। लेकिन चीन के कमजोर GDP ग्रोथ आंकड़ों से ब्रेंट की कीमतों पर दबाव देखने को मिल रही है। चीन की GDP ग्रोथ फिसलकर 27 साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है जिससे कच्चे तेल की डिमांड को लेकर चिंता बढ़ गई है।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। MCX पर निकेल में करीब आधा परसेंट की मजबूती है लेकिन बाकी मेटल्स में छोटे दायरे में मूवमेंट हो रहा है। चीन की इकोनॉमी में धीमेपन से मेटल्स पर ऊपरी स्तर से दबाव है।


एग्री कमोडिटीज की बात करें तो कॉटन और कपास में आज तेजी देखने को मिल रही है। हाजिर बाजारों से मिले अच्छे संकेतों के कारण MCX पर कॉटन करीब 0.5 प्रतिशत ऊपर है। मांग में सुधार और कुछ हिस्सों में आवक घटने से कॉटन को सपोर्ट मिला है। लेकिन सोयाबीन की कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है।


Karvy Stock Broking के रवि सिंह की निवेश सलाह


gold: खरीदें-38100 रुपये, लक्ष्य-38500, स्टॉपलॉस-37900 रुपये


silver: खरीदें-45200 रुपये, लक्ष्य-45900, स्टॉपलॉस-45000 रुपये


copper: खरीदें-435 रुपये, लक्ष्य-440, स्टॉपलॉस-433 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।