Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

बुलियन कारोबारियों के लिए कोड ऑफ कंडक्ट लाने की तैयारी, जानिये इंडस्ट्री पर क्या होगा असर

सोने-चांदी की कीमतों में आज मजबूती देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Nov 14, 2019 पर 16:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने-चांदी की कीमतों में आज मजबूती देखने को मिल रही है। रुपए में शुरुआती कमजोरी और विदेशी बाजारों से मिले अच्छे संकेतों से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। MCX पर सोना फिर 38 हजार के पार पहुंच गया है। वहीं चांदी में 44 हजार 6 सौ के ऊपर कारोबार हो रहा है। इस बीच हाल में ज्वेलर्स द्वारा किए डिफॉल्ट के बाद ज्वेलरी इंडस्ट्री अपनी साख को लेकर चिंता में है।


इसलिए वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ज्वेलर्स और बुलियन कारोबारियों के लिए एक कोड ऑफ कंडक्ट लाने की तैयारी में है। इसका इंडस्ट्री पर कितना असर पड़ेगा आज सीएनबीसी-आवाज़ पर Shridhar Jewellers के नवनीत अग्रवाल, Ratnesh Agarwal Saraf के रत्नेश अग्रवाल और एंजेल कमोडिटीज के प्रथमेश माल्या से इसी पर बात करेंगे।


वहीं कच्चे तेल की कीमतों में आज तेजी देखने को मिल रही है। ब्रेंट 63 डॉलर के करीब जाने की कोशिश में है। अमेरिका में भंडार घटने की आशंका से कीमतों को सपोर्ट मिला है। API के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में भंडार करीब 5.5 लाख बैरल घटा है। हालांकि, बाजार आज आने EIA के आंकड़ों का इंतजार है।


MCX पर बेस मेटल्स में आज मिल-जुला कारोबार देखने को मिल रहा है। निकेल और एल्युमिनियम में मजबूती देखने को मिल रही है। लेकिन कॉपर में छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। हालांकि, ट्रंप चीन के सामान पर टैरिफ लगाने की धमकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमी देखने को मिल रही है।


देश के सोयामील एक्सपोर्ट में गिरावट के आसार हैं। सोयाबीन उत्पादन में कमी और एक्सपोर्ट रियायत ना होने से मील के एक्सपोर्ट में कमी आ सकती है। भारी बारिश और बाढ़ के कारण इस साल सोयाबीन उत्पादन करीब 20 प्रतिशत गिरकर 90 लाख टन रहने के आसार हैं। इसके अलावा MEIS स्कीम जारी रहने को लेकर सफाई ना होने से भी एक्सपोर्ट में कमी के आसार हैं।


एंजेल कमोडिटीज के प्रथमेश माल्या की ट्रेडिंग टिप्स


एमसीएक्स सोना (दिसंबर): बेचें-38200 रुपये, स्टॉपलॉस-38350 रुपये, लक्ष्य-37900 रुपये


एमसीएक्स चांदी (दिसंबर): बेचें-44800 रुपये, स्टॉपलॉस-45100 रुपये, लक्ष्य-44300 रुपये


एमसीएक्स कच्चा तेल (नवंबर): बेचें-4120 रुपये, स्टॉपलॉस-4080 रुपये, लक्ष्य-4190 रुपये


एमसीएक्स कॉपर (नवंबर): बेचें-440 रुपये, स्टॉपलॉस-436 रुपये, लक्ष्य-444 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।