Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

बेस मेटल्स पर बना दबाव, कमोडिटी में कहां लगाएं दांव

ज्यादातर बेस मेटल्स में करीब 0.5 प्रतिशत की कमजोरी देखने को मिली है।
अपडेटेड Dec 04, 2019 पर 09:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डॉलर में तेजी दिखाई दे रही है। US-Fed की बैठक से पहले सोने-चांदी पर दबाव बना हुआ है। SPDR ETF की होल्डिंग भी 10 हफ्ते के लो स्तर पर पहुंच गई है।


वहीं ओपेक के उत्पादन कटौती बढ़ाए जाने की संभावना से कच्चे तेल में हल्की तेजी नजर आई है जिससे ब्रेंट क्रूड 61 डॉलर के करीब पहुंच गया है। कच्चे तेल की कीमतों में आज बढ़त देखने को मिल रही है।


OPEC के उत्पादन कटौती बढ़ाए जाने की संभावना से कच्चे तेल को सपोर्ट मिल रहा है। माना जा रहा है 8 दिसंबर को होने वाली बैठक में OPEC उत्पादन में 4 लाख बैरल की और कटौती का फैसला ले सकता है।


उधर US-चीन में ट्रेड पर फिर से तनातनी बढ़ने से बेस मेटल्स पर दबाव बना हुआ है। ज्यादातर बेस मेटल्स में करीब 0.5 प्रतिशत की कमजोरी देखने को मिली है।


इस बीच खाने के तेलों में तेजी बरकरार दिखाई पड़ रही है। पाम ऑयल छोड़ सभी तेलों के भाव चढ़ गये है। सरसों में 1.25 प्रतिशत की तेजी दिखाई दी है।


इधर प्याज के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गये हैं। नासिक के लासलगांव मंडी में प्याज का थोक भाव 110 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच गया है। प्याज के भाव रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं।


अगर बात करें देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव की तो यहां थोक में प्याज 110 रुपए प्रति किलो के पार बिक रहे हैं। पिंपलगांव और येवला मंडी में भी प्याज के भाव में भारी बढ़ोतरी हुई है।


SSJ Finance & Securities के प्रियांक उपाध्याय की ट्रेडिंग टिप्स


एमसीएक्स अल्युमिनियम (दिसंबर): खरीदें-133.80 रुपये, स्टॉपलॉस-132.80, लक्ष्य-136 रुपये


एमसीएक्स नैचुरल गैस (दिसंबर): खरीदें-177 रुपये, स्टॉपलॉस-185, लक्ष्य-163 रुपये


IndiaNivesh Commodities के मनोज कुमार जैन की ट्रेडिंग टिप्स


एनसीडीईएक्स, सरसों (दिसंबर): खरीदें-4320 रुपये, स्टॉपलॉस-4280 रुपये, लक्ष्य-4400 रुपये


एनसीडीईएक्स, जीरा (दिसंबर): खरीदें-16220 रुपये, स्टॉपलॉस-16380 रुपये, लक्ष्य-15900 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।