Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

ग्वार-कैस्टर पर दबाव, एग्री में क्या करें

प्रकाशित Tue, 27, 2018 पर 11:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एग्री कमोडिटी में ग्वार और कैस्टर लगातार दबाव में हैं। कैस्टर सीड का दाम जहां पिछले 1 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। वहीं ग्वार गम में 5 महीने के निचले स्तर पर कारोबार हो रहा है। एक महीने में ग्वार गम का दाम करीब 20 फीसदी टूट चुका है। उधर मसालों में बिकवाली हावी है। जीरा 1 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया। 2 साल के ऊपरी स्तर से इलायची में भी दबाव देखने को मिल रहा है।


मद्रास हाईकोर्ट के स्टे ऑर्डर की आड़ में चेन्नई पोर्ट के जरिए हो रहे दाल इंपोर्ट पर सरकार एक्शन में आ गई है। सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों से जानकारी मिली है कि कारोबारियों की शिकायत पर वाणिज्य मंत्रालय ने इससे कड़ाई से निपटने की तैयारी कर ली है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार मद्रास हाईकोर्ट के स्टे ऑर्डर को चुनौती देने की तैयारी में है। पाबंदी के बावजूद चेन्नई में दाल इंपोर्ट हो रही थी। दाल-किसानों की शिकायत पर वाणिज्य मंत्रालय एक्शन में आ गया है। चेन्नई पोर्ट पर करीब 7 लाख टन दाल का इंपोर्ट अटकने की आशंका है।


इस हफ्ते अर्जेंटीना में होने वाली जी20 की बैठक से पहले नान-एग्री कमोडिटी मार्केट सुस्त पड़ गया है। पूरे बाजार की नजर इस बैठक पर है और इससे पहले कॉपर लगातार तीसरे दिन दबाव में है। जिंक और निकेल में भी सुस्ती कायम है। दरअसल ट्रेड वॉर की वजह से इस साल कॉपर में करीब 15 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। ऊपर से चीन के इंपोर्ट पर अमेरिकी ओर से फिर से धमकी मिलने से कीमतों पर दोहरा दबाव बढ़ा है। निकेल पहले से ही 1 साल के निचले स्तर पर है। लेड 5 महीने और जिंक करीब 3 महीने का निचला स्तर छू चुके हैं।


अब बात कच्चे तेल की जहां आज बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। दरअसल अगले महीने ओपेक की बैठक होने वाली है जिसपर पूरे बाजार की नजर टिकी हुई है। इस बीच गोल्डमैन सैक्स ने क्रूड में और गिरावट की संभावना से इनकार किया है। इस बीच सोने और चांदी में बेहद सुस्त कारोबार हो रहा है।
 
रेलिगेयर कमोडिटीज की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना (दिसंबर वायदा): बेचें - 30650, स्टॉपलॉस - 30760, लक्ष्य - 30450


एमसीएक्स कॉपर : बेचें - 431, स्टॉपलॉस - 435, लक्ष्य - 424


एमसीएक्स जिंक (दिसंबर वायदा): बेचें - 177.50, स्टॉपलॉस - 179, लक्ष्य - 175


एमसीएक्स निकेल (दिसंबर वायदा): खरीदें - 755, स्टॉपलॉस - 745, लक्ष्य - 778


एमसीएक्स कच्चा तेल (दिसंबर वायदा): खरीदें - 3630, स्टॉपलॉस - 3575, लक्ष्य - 3720