Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

38000 प्रति कैंडी पहुंची आयातित कपास की कीमत, जानिये वजह

इसकी वजह से महाराष्ट्र में फसल की आवक में 15 दिन देरी संभव है।
अपडेटेड Nov 07, 2019 पर 09:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पिछले हफ्ते महाराष्ट्र और आसपास के प्रदेशों में भारी बारिश से कपास की फसलों को नुकसान पहुंचा है, जिससे आने वाले दिनों में कपास में तेजी का रुझान दिख रहा है। वहीं बेमौसम बारिश से फसल की आवक में देरी हुई है। इसकी वजह से महाराष्ट्र में फसल की आवक में 15 दिन देरी संभव है। महाराष्ट्र में 19 लाख हेक्टेयर फसल को नुकसान की खबर है।


फसल को नुकसान होने के कारण आयातित कपास की कीमत 38000 प्रति कैंडी तक पहुंच गई है जबकि घरेलू कपास के दाम 42500 प्रति कैंडी तक पहुंचे हैं। बारिश की वजह से नुकसान हुई फसल में नमी की मात्रा काफी अधिक बताई जा रही है। दूसरी तरफ मजबूत डॉलर के कारण ICE में कॉटन पर दबाव बना हुआ है।


ताजा आवक और कमजोर डिमांड से ग्वार की कीमतें गिरी हैं। ग्वार सीड और ग्वार गम पर दबाव बना हुआ है। वहीं चने में ऊपरी स्तरों पर बिकवाली का दवाब नजर आ रहा है। अब व्यापारियों की नजर आने वाले सीजन की फसल पर है।


मेटल सेक्टर पर नजर डालें तो सोने में मंगलवार को 2 प्रतिशत की गिरावट के बाद महीने की सबसे बड़ी गिरावट नजर आई है। इसमें निचले स्तरों पर खरीदारी का मौका नजर आ रहा है। वहीं मेटल की कीमतों में तेजी आने से अच्छे फंडामेंटल और US-CHINA बातचीत से कॉपर मजबूत हुआ है।


दूसरी तरफ वीकली इन्वेंटरी डाटा से पहले क्रूड में नरमी दिखाई दी है। API डाटा के मुताबिक इन्वेंटरी में 4.5 mln barrels की बढ़ोतरी हुई है।


एग्री कमोडिटी की बात करें तो सर्दियों से पहले मेंथा में तेजी का रूझान है। MCX पर भाव में 1 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी देखी जा रही है। मेंथा तेल में फार्मा कंपनियों से मांग बढ़ने से इसकी कीमतों को सहारा मिला है। यह जाड़े में उपयोग होने वाली दवा में इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मांग बढ़ने से निचले स्तरों से खरीदारी नजर आ रही है। वहीं पिछले कुछ हफ्तों में मांग में इजाफा हुआ है और स्टॉक कम होने से भी कीमतों को सहारा मिला है।


HDFC securities के तपन पटेल की निवेश सलाह


एमसीएक्स सोना (दिसंबर): बेचें-38200 रुपये, लक्ष्य-37900 रुपये, स्टॉपलॉस-38400 रुपये


एमसीएक्स सोना (नवंबर): बेचें-443 रुपये, लक्ष्य-446 रुपये, स्टॉपलॉस-441 रुपये


Karvy के रवि सिंह की निवेश सलाह


SOYABEAN (दिसंबर): खरीदें-3950, लक्ष्य-4010 रुपये, स्टॉपलॉस-3930 रुपये


refined oil (दिसंबर): खरीदें-786, लक्ष्य-794 रुपये, स्टॉपलॉस-783 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।