Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने में रिकवरी-चांदी में कमजोरी कायम, अब किस कमोडिटी में बनाए निवेश रणनीति

सोने में पिछले हफ्ते की तेज गिरावट के बाद आज थोड़ा सुधार आते दिख रहा है लेकिन कीमतें 5 हफ्ते के निचले स्तर पर बनी हुई हैं।
अपडेटेड Jun 21, 2021 पर 14:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सोने में पिछले हफ्ते की तेज गिरावट के बाद आज थोड़ा सुधार आते दिख रहा है लेकिन कीमतें 5 हफ्ते के निचले स्तर पर बनी हुई हैं। फेड की कमेंटरी के कारण सोने में सेंटीमेंट कमजोर बना हुआ है। डॉलर की मजबूती सोने पर भारी पड़ रही है। इसके अलावा फिजिकल डिमांड भी सुस्त है। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि पिछले हफ्ते की भारी गिरावट के बाद अब सोने-चांदी में खरीदारी का मौका है।


कच्चे तेल की कीमतों में फिर तेजी बन गई है। ब्रेंट के दाम 74 डॉलर के ऊपर है। ईरान न्यूक्लीयर डील पर बात ना बनने से कच्चे तेल को सपोर्ट मिला है। वहीं मेटल्स में मिलाजुला रुख है, निकेल में मजबूती है लेकिन बाकी मेटल्स कमजोर हैं।



क्रूड में मजबूती


ब्रेंट के दाम फिर 74 डॉलर के ऊपर निकले है। Iran Nuclear डील बेनतीजा रहने से क्रूड में तेजी आई है। बेहतर डिमांड की उम्मीद से कच्चे तेल में बढ़त देखने को मिल रही है।



मेटल्स में मिलाजुला रुख


कॉपर में पिछले हफ्ते 7 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। चीन रिजर्व से कॉपर, जिंक, एल्युमिनियम बेचेगा। एक्सचेंजों पर कॉपर की इंवेंट्री में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। डॉलर में मजबूती के कारण कीमतों पर दबाव देखने को मिल रही है। बड़े राहत पैकेज के कारण कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है।


सोने में रिकवरी


सोने में 5 हफ्ते के निचले स्तर से सुधार देखने को मिल रही है। निचले स्तर पर खरीदारी से सपोर्ट देखने को मिल रही है। सोने में पिछले हफ्ते 6 फीसदी की गिरावट दिखी है। फेड की कमेंट्री से सोने पर दबाव बना था । फेड ने 2023 में 2 बार दरें बढ़ाने के संकेत दिए है। डॉलर में मजबूती से सोने में कमजोरी आई थी।



चांदी में कमजोरी कायम


MCX पर चांदी करीब 2 महीने के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। डॉलर में मजबूती से चांदी में कमजोरी आई है।


Nirmal Bang Commodities के Kunal Shah की निवेश सलाह



Selll soyabea 6700 jul 6450 tgt sl 6800


LKP Securities के Jateen Trivedi की निवेश सलाह


SELL SILVER JUL AT 67750 SL 68500 TARGET 66500


BUY CRUDE JUL AT 5300 SL 5270 TARGET 5350


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.