Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कच्चे तेल में तेजी- सोने में हल्की गिरावट, कमोडिटी में कहां होगी कमाई

घरेलू बाजार में आज सोने की कीमतों में हल्की गिरावट देखने को मिल रही है।
अपडेटेड Sep 09, 2019 पर 13:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

घरेलू बाजार में आज सोने की कीमतों में हल्की गिरावट देखने को मिल रही है। रुपए में मजबूती से इसकी कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है। MCX पर इसका दाम 38 हजार 5 सौ के करीब हैं। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। कॉमेक्स पर सोना 1510 डॉलर के करीब कारोबार कर रहा है। सोने के मुकाबले चांदी में ज्यादा गिरावट है। MCX पर चांदी करीब 1 फीसदी नीचे कारोबार कर रही है। कीमतों में हाल की गिरावट के बाद सोने-चांदी की हाजिर मांग में सुधार देखने को मिला है।


कच्चे तेल की कीमतों में लगातार चौथे दिन तेजी देखने को मिल रही है। ब्रेंट के दाम 62 डॉलर के ऊपर निकल गए हैं। ओपेक की सप्लाई कटौती जारी रहने की उम्मीद के कारण कच्चे तेल की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। इसके अलावा अमेरिका में दरें घटने की उम्मीद से भी कीमतों को मदद मिल रही है।


बेस मेटल्स की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिल रही है। निकेल पर सबसे ज्यादा दबाव है। MCX पर निकेल के दाम करीब 2 फीसदी गिर गए हैं। चीन से अमेरिका को होने वाला एक्सपोर्ट में कमी आने से बेस मेटल्स में कमजोरी आई है।


एग्री की बात करें तो सोयाबीन की कीमतों में आज अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। विदेशी बाजारों से अच्छे संकेतों से सोयाबीन को सपोर्ट मिल रहा है। चीन के आयात में बढ़ोतरी से CBOT सोयाबीन में मजबूती देखने को मिल रही है। इसके अलावा आज कपास खली में भी अच्छी मजबूती देखने को मिल रही है।


Nirmal Bang Commodities के कुणाल शाह की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स: बेचें - 38600 रुपये, लक्ष्य - 38340 रुपये, स्टॉपलॉस - 38720 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स: खरीदें - 4070 रुपये, लक्ष्य - 4135 रुपये, स्टॉपलॉस - 4030 रुपये


कॉपर एमसीएक्स: खरीदें - 451 रुपये, लक्ष्य - 455.5 रुपये, स्टॉपलॉस - 448.2 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।