Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

Crude Price में आई तेजी के बाद सऊदी ने दिया भरोसा, सितंबर के अंत तक नॉर्मल हो जाएगा ऑयल प्रोडक्शन

सउदी के ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सितंबर के अंत कंपनी का ऑयल आउटपुट हमले के पहले जितना ही हो जाएगा
अपडेटेड Sep 18, 2019 पर 14:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Saudi Aramco के दो ऑयल प्लांट्स पर ड्रोन हमलों के बाद क्रूड के दामों पर असर पड़ा है। लेकिन सउदी अरब ने भरोसा दिलाया है कि कंपनी का ऑयल प्रोडक्शन इस महीने के अंत तक पूरी तरह रीस्टोर हो जाएगा।


सउदी के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलाज़ीज़ बिन सलमान ने कहा कि सितंबर के अंत कंपनी का ऑयल आउटपुट हमले के पहले जितना ही हो जाएगा। उन्होंने बताया कि पिछले दो दिनों में डैमेज कंट्रोल कर लिया गया है और 50% प्रोडक्शन भी रिकवर कर लिया गया है। महीने के अंत तक प्रोडक्शन नॉर्मल हो जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल इंपोर्टर्स को क्रूड की सप्लाई कम न हो इसके लिए सउदी अपने तेल भंडारणों का सहारा लेगा।


ऐसा माना जाता है कि सउदी अरब के पास लाखों बैरल का रिफाइंड पेट्रोलियम का अंडरग्राउंड रिजर्व यूनिट है, जिसे ऐसे ही किसी क्राइसिस के लिए रखा गया है।


सउदी ने Saudi Aramco के IPO के भी पहले जैसा ही रहने को लेकर भरोसा दिलाया। हमलों के बाद आशंका जताई जा रही थी कि इसके IPO पर फर्क पड़ेगा। कंपनी के चेयरमैन यासिर अल-रूमय्यन ने कहा कि हम IPO को जैसा है, वैसा ही रहने दे रहे हैं, हम कुछ रोकने की कोशिश नहीं करेंगे।


बता दें कि कंपनी 100 अरब डॉलर की फंडिंग इकट्ठा करने के लिए Initial Public Offering की तैयारी में है।


बता दें कि सउदी हर दिन 9.9 मिलियन बैरल तेल निकालता है, जिसमें 7.0 मिलियन बैरल बाहर, खासकर एशियाई देशों को एक्सपोर्ट कर दिया जाता है।


हालांकि, हमलों के लिए अमेरिका की ओर से ईरान को हमलावर ठहराए जाने के बयान पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सउदी को नहीं पता कि इन हमलों के पीछे कौन है। उन्होंने कहा कि सउदी किसी को जिम्मेदार ठहराने से पहले प्रमाणिक और मान्य सबूत इकट्ठा करेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।