Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

Sovereign Gold Bond: बजट के दिन ऐसे खरीदें सस्ते में सोना, ये है पूरा तरीका

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 11वीं सीरीज 1 फरवरी से निवेश के लिए खुल रही है
अपडेटेड Feb 01, 2021 पर 09:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Sovereign Gold Bond: सोने के दाम में भले ही गिरावट आई हो, लेकिन जानकारों का मानना है कि इस साल सोना 63,000 के स्तर को छू सकता है। ऐसे में अगर आप भी सोने में निवेश करना चाहते हैं। तो मोदी सरकार ने आपके लिए बेहतर मौका दिया है। सस्ते में सरकार सोने में निवेश करने का मौका दे रही है। दरअसल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की 11वीं सीरीज 1 फरवरी से निवेश के लिए खुल रही है। यह सीरीज 1 फरवरी से 5 फरवरी तक निवेश के लिए खुली रहेगी। गोल्ड बांड के लिए इस बार सरकार ने इश्यू प्राइस 4912 रुपये प्रति ग्राम यानी 49120 रुपये प्रति 10 ग्राम तय किया है।


वहीं अगर आप ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको 50 रुपये की छूट मिलेगी। ऑनलाइन इन्वेस्टर्स के लिए इश्यू प्राइस 4862 रुपये प्रति ग्राम यानी 48620 रुपये प्रति 10 ग्राम होगा। कल बजट भी पेश होगा और इसी दिन से आपको सोने में निवेश करने का मौका भी मिल रहा है। दिलचस्प बात ये है कि सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए यह सीरीज ऐसे समय में लेकर आई है, जब सोना इस साल अपने रिकॉर्ड हाई से करीब 7,000 रुपये सस्ता है।


कितना कर सकते हैं निवेश


सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक फिस्कल ईयर में एक व्यक्ति अधिक से अधइक 400 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं कम से कम निवेश 1 ग्राम का होना जरूरी है। HUFs एक फाइनेंशियल ईयर में 4 किलोग्राम तक निवेश कर सकेंगे, जबकि ट्रस्ट इसमें 20 किलोग्राम तक निवेश कर सकेंगे।


कहां से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड


गोल्ड बॉन्ड को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसकी बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (Stock Holding Corporation of India -SHCIL), चुनिंदा डाकघरों और NSE, BSE जैसे स्टॉक एक्सचेंज के जरिए भी खरीद सकते हैं। स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है। इन बॉन्डों की सेटलमेंट डेट 9 फरवरी 2021 तक की गई है।


फायदे


गोल्ड बांड के मेच्योरिटी पर टैक्स फ्री होता है। इसमें किसी तरह के डिफॉल्ट का कोई खतरा नहीं रहता। फिजिकल गोल्ड की बजाए गोल्ड बांड को मैनेज करना आसान और सुरक्षित रहता है। इसमें प्योरिटी का कोई झंझट नहीं होता और इसके दाम शुद्ध सोने के आधार पर तय होती हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।