Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

त्योहारी मांग के चलते सोयाबीन-चने में तेजी, एग्री कमोडिटी में कहां बरसेगा पैसा

एग्री कमोडिटी की बाते करें तो सोयाबीन की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। NCDEX में दाम करीब 1.5 प्रतिशत बढ़ें हैं।
अपडेटेड Oct 16, 2019 पर 17:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट नजर आई है। MCX पर दाम करीब 1 प्रतिशत गिर गये हैं। ब्रेंट के दाम साढ़े 58 डॉलर के करीब पहुंच गये हैं। ट्रेड टेंशन फिर बढ़ने से कीमतों पर दबाव बना हुआ है।


दूसरी तरफ बेस मेटल्स में भी कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है। अमेरिका-चीन में तनाव बढ़ने से कॉपर करीब 1 प्रतिशत फिसल गया है। निकेल और जिंक में भी कमजोरी दिखाई दे रही है।


बुलियन पर नजर डालें तो सोने में छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। MCX पर सोने का दाम 38000 के करीब पहुंच गया है लेकिन चांदी में तेज गिरावट दर्ज की गई है। सोने-चांदी की कीमतों में कल की गिरावट के बाद कीमतों में सुधार हुआ है जबकि Brexit डील को लेकर अनिश्चितता से सहारा मिला है।


एग्री कमोडिटी की बाते करें तो सोयाबीन की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। NCDEX में दाम करीब 1.5 प्रतिशत बढ़ें हैं। त्योहारी मांग के चलते चना में 2 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है।


देश में खाने के तेलों के आयात में गिरावट देखने को मिली है। सितंबर में इंपोर्ट 13 प्रतिशत घटकर 13 लाख टन के करीब रहा है। कैरीओवर स्टॉक ज्यादा होने और मलेशिया पॉम तेल पर सेफगार्ड ड्यूटी लगाने से इंपोर्ट में कमी आई है। खबरें आ रही हैं कि मलेशिया राष्ट्रपति के कश्मीर पर दिए बयान के बाद भारत सरकार सख्ती के मूड में है। इसलिए मलेशिया पॉम तेल इंपोर्ट पर कुछ सख्ती हो सकती है। इसलिए रिफाइनर्स फिलहाल मलेशिया की बजाय इंडोनेशिया से इंपोर्ट बढ़ाने पर फोकस कर रहे हैं।


कच्चे तेल पर दबाव बढ़ा


अमेरिका-चीन में फिर तनाव से गिरावट दर्ज हुई है। वहीं Hong Kong पर US-चीन में विवाद बढ़ने से भी इसमें मंदी नजर आई है। बता दें कि Hong Kong पर US सीनेट में बिल पास हो गया है। उधर चीन ने US के कदम का विरोध किया है। दूसरी अमेरिका में बढ़ते भंडार से भी दबाव देखा जा रहा है और अमेरिका में लगातार 5वें हफ्ते भंडार बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।


HDFC Securities के तपन पटेल की निवेश सलाह


एमसीएक्स चांदी (दिसंबर): बेचें-45200 रुपये, लक्ष्य-44700 रुपये, स्टॉपलॉस-45500 रुपये


एमसीएक्स कच्चा तेल (अक्टूबर): बेचें-3800 रुपये, लक्ष्य-3740 रुपये, स्टॉपलॉस-3840 रुपये


Karvy Stock Broking के रवि सिंह की निवेश सलाह


जीरा (नवंबर): खरीदें-16300 रुपये, लक्ष्य-16500 रुपये, स्टॉपलॉस-15800 रुपये


सरसों (नवंबर): खरीदें-4165 रुपये, लक्ष्य-4220 रुपये, स्टॉपलॉस-4140 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।