Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

मसालों में उठापटक, एग्री कमोडिटी में कहां करें निवेश

प्रकाशित Tue, 11, 2019 पर 16:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने की तेजी पर ब्रेक लग गया है और अब इसमें गिरावट शुरू हो गई है। घरेलू बाजार में सोना साढ़े बत्तीस हजार तक फिसल गया है। ग्लोबल मार्केट में आई गिरावट से कीमतों पर दबाव बढ़ा है। वहीं बेस मेटल में तेजी आई है और कॉपर समेत सभी मेटल करीब आधे से एक प्रतिशत ऊपर हैं। एग्री कमोडिटी में चने में कारोबार के शुरुआत से ही उठापटक जारी है। फिलहाल इसमें आधे प्रतिशत ऊपर कारोबार हो रहा है।


हालांकि धनिया और ग्वार में अच्छी तेजी आई है। मसालों में भारी उठापटक हो रही है। धनिया का दाम करीब दो प्रतिशत उछल गया है। साथ ही जीरे में भी तेजी का रुख है। लेकिन हल्दी में तेज गिरावट आई है। वहीं खाने के तेलों में आज बढ़त पर कारोबार हो रहा है।


कच्चे तेल में बेहद सुस्त कारोबार हो रहा है। ब्रेंट में दबाव बढ़ गया और इसका दाम 63 डॉलर के नीचे है। इस बीच ओपेक की बैठक से पहले रूस ने कहा है कि साल के अंत तक सप्लाई बढ़ती है तो क्रूड की कीमतें 30 डॉलर तक गिर सकती हैं। गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले रूस के राष्ट्रपति पुतिन सस्ते क्रूड की वकालत कर चुके हैं।


हालांकि सऊदी अरब इस बात का संकेत दे रहा है कि ओपेक उत्पादन कटौती को आगे बढ़ाने को लेकर तैयार हो चुका है। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि जब तक ओपेक और गैर ओपेक एक प्लेटफॉर्म पर नहीं आते उत्पादन कटौती का फैसला तर्कसंगत नहीं दिख रहा।


इंडियानिवेश कमोडिटीज के मनोज कुमार जैन की निवेश सलाह


चना (जुलाई): खरीदें-4400 रुपये, स्टॉपलॉस-4360 रुपये, लक्ष्य-4470 रुपये


हल्दीः (जुलाई): खरीदें-6620 रुपये, स्टॉपलॉस-6510 रुपये, लक्ष्य-6780 रुपये


SSJ फाइनेंस के प्रियांक उपाध्याय की निवेश सलाह


एमसीएक्स कच्चा तेल (जून): बेचें-3740 रुपये, स्टॉपलॉस-3800 रुपये, लक्ष्य-3640 रुपये


एमसीएक्स चांदी (जुलाई): बेचें-36800 रुपये, स्टॉपलॉस-37200 रुपये, लक्ष्य-36000 रुपये