Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

जीरे की डिमांड में स्थिरता, मसालों में कहां होगी कमाई

मसालों में भी आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। जीरा में डिमांड स्थिर होने की वजह से इसमें फ्लैट कारोबार देखने को मिल रहा है।
अपडेटेड Sep 06, 2019 पर 09:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मसालों में भी आज मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। जीरा में डिमांड स्थिर होने की वजह से इसमें फ्लैट कारोबार देखने को मिल रहा है। हालांकि काली मिर्च में मामूली तेजी है। हाल ही में काली मिर्च में तेज गिरावट के बाद दोबारा मांग बढ़ी है। वहीं इलायची की मांग भी स्थिर बनी हुई है जिससे भाव में कोई उतार-चढ़ाव नहीं है।


सरकार ने मलेशिया से होने वाले रिफाइंड पॉम तेल आयात पर 5% सेफगार्ड ड्यूटी लगा दी है। अब RBD पॉमोलीन और RBD पॉम तेल पर 45 की बजाय 50% ड्यूटी लगेगी। मलेशिया से हो रहे रिफाइंड पॉम तेल के भारी आयात के कारण घरेलू रिफाइनर्स को नुकसान हो रहा था। जिसके मद्देनजर सरकार ने ये फैसला लिया है।


अमेरिका और चीन में ट्रेड टेंशन कम होने की खबरों के बाद अब सोना पर दबाब दिख रहा है। कल MCX पर नया रिकॉर्ड बनाने के बाद सोना करीब 500 रुपए टूटा हुआ है हालांकि भाव अब भी 39,000 के ऊपर बने हैं। वहीं चांदी में भी आज मुनाफावसूली से दवाब है। MCX पर चांदी 50 हजार के निचले फिसल गया है। हालांकि हाजिर में सोने-चांदी में आज भी तेजी बरकरार है। हाजिर में सोना से आज नया रिकॉर्ड बनाया है।


बेस मेटल्स में आज मिलाजुला रुझान देखने को मिल रहा है। अमेरिका और चीन में ट्रेड वार्ता पर सहमति बनने से कॉपर को सहारा मिल रहा है। लेकिन निकेल में लंबे बुल रन के बाद दबाव देखने को मिल रहा है। सप्लाई में सुधार की संभावना से निकेल में कमजोरी आई है।


कच्चे तेल की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिल रहा है। अमेरिका में भंडार बढ़ने से कच्चे तेल की तेजी पर ब्रेक लगा है। अमेरिका और चीन में ट्रेड टेंशन कम होने से कल ब्रेंट के दाम 4 फीसदी बढ़ गए थे। हालांकि आज ब्रेंट 60 डॉलर के ऊपर टिकने की कोशिश में हैं।



Angel Commodities Broking के अनुज गुप्ता की निवेश सलाह


एमसीएक्स कॉटन (अक्टूबर वायदा): खरीदें 19400 रुपये, स्टॉपलॉस 19100 रुपये, लक्ष्य 19800 रुपये


एनसीडीईक्स रिफाइंड सोया (सितंबर वायदा): खरीदें 748 रुपये, स्टॉपलॉस 740 रुपये, लक्ष्य 758 रुपये


MOFSL के नवनीत दमानी की निवेश सलाह


एमसीएक्स कॉटन (दिसबंर वायदा): बेचें 50600 रुपये, स्टॉपलॉस  50850 रुपये, लक्ष्य 49950 रुपये


एमसीएक्स कच्चा तेल (दिसबंर वायदा): खरीदें 4020 रुपये, स्टॉपलॉस 3980 रुपये, लक्ष्य 4115 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।