Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कच्चे तेल में जोरदार तेजी, कमोडिटी में क्या हो रणनीति

प्रकाशित Tue, 14, 2019 पर 16:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कच्चे तेल में तूफानी तेजी आई है। सऊदी के तेल टैंकर पर हमले की खबर के बाद क्रूड का दाम करीब दो प्रतिशत उछल गया है। वहीं कमजोर रुपए के सपोर्ट से सोने में भी बढ़त पर कारोबार हो रहा है और ये 32 हजार रुपए के पार चला गया है। हालांकि बेस मेटल में चौतरफा गिरावट आई है। ट्रेड वॉर की वजह से चीन में मांग गिरने की आशंका है।


इस बीच एग्री कमोडिटी में गेहूं का दाम तीन महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। इसमें करीब दो प्रतिशत का उछाल आया है। सरसों भी करीब तीन महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में आई गिरावट से कॉटन का दाम करीब डेढ़ प्रतिशत लुढ़क गया है। वहीं क्रूड में आई तेजी से ग्वार में जोरदार बढ़त पर कारोबार हो रहा है। साथ ही कमजोर रुपए के सपोर्ट से खाने के तेलों में भी गर्मी बढ़ गई है। सोया और पाम तेल में बढ़त पर करोबार हो रहा है।


CNBC-आवाज़ की खबर के बाद से गेहूं की चाल पूरी तरह से बदल गई है। वायदा में इसका दाम डेढ़ से दो प्रतिशत तक उछल गया है। तीन महीने के ऊपरी स्तर पर कारोबार हो रहा है और जून वायदा दो हजार रुपए के पार चला गया है। दरअसल FCI ने गेहूं का बेस प्राइस बढ़ा दिया है और पिछले हफ्ते ही CNBC-आवाज़ ने इसके असर को लेकर चर्चा की थी, जहां सभी एक्सपर्ट ने गेहूं में तेजी की उम्मीद जताई थी।


सऊदी अरब का दावा है कि सऊदी अरब के UAE के इलाके में उसके दो टैंकरों पर हमला हुआ है। हालांकि इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है। गौर करने वाली बात ये है कि अमेरिका ने पहले ही आगाह किया था कि ईरान समुद्री यातायात को निशाना बना सकता है। बहरहाल इस हमले के बाद ग्लोबल मार्केट में कच्चा तेल एक बार फिर से भड़क गया है। ब्रेंट का दाम करीब दो प्रतिशत उछलकर बहत्तर डॉलर के पास चला गया है।


SMC कॉमट्रेड की वंदना भारती की निवेश सलाह


हल्दी (जून): खरीदें-6630 रुपये, लक्ष्य-6700 रुपये, स्टॉपलॉस-6690 रुपये


सीपीओ (जून): खरीदें-618.25 रुपये, लक्ष्य-522 रुपये, स्टॉपलॉस-616 रुपये


एंजेल कमोडिटीज के प्रथमेश माल्या की निवेश सलाह


सोना (जून): खरीदें-31950 रुपये, स्टॉपलॉस-31800 रुपये, लक्ष्य-32200 रुपये


कच्चा तेल (जून): खरीदें-4370 रुपये, स्टॉपलॉस-4320 रुपये, लक्ष्य-4480 रुपये