Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

खाने के तेलों में जोरदार तेजी, एग्री कमोडिटी में कहां हो नजर

NCDEX पर पर जनवरी वायदा सोयाबीन का भाव 3 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है।
अपडेटेड Dec 10, 2019 पर 17:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

खाने के तेलों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। NCDEX पर पर जनवरी वायदा सोयाबीन का भाव 3 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है। अच्छे ग्लोबल संकेतों और घरेलू उत्पादन में कमी से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है।


बेमौसम हुई बारिश से फसल खराब हो गई थी जबकि कृषि मंत्रालय के अनुमान से कम उत्पादन संभव है। आवक घटने से कीमतों में लगातार तेजी बरकरार है। चीन में सोयाबीन के आयात में बढ़ोतरी से भी सहारा मिला है। खाने के दूसरे तेलों में भी मजबूती देखी जा रही है।


FOMC की बैठक से पहले सोने-चांदी के भाव में सुस्ती दिखाई दे रही है। US में कल ब्याज दरों पर फैसला आएगा। अमेरिका-चीन में ट्रेड डील को लेकर असमंजस का भी असर दिखाई दे रहा है।


उधर ट्रेड डील को लेकर तस्वीर साफ नहीं होने से कच्चे तेल पर दबाव नजर आ रहा है लेकिन OPEC की उत्पादन कटौती से निचले स्तरों से सपोर्ट मिला है।


इस बीच US-चीन ट्रेड डील पर दुविधा से बेस मेटल्स में कमजोरी देखने को मिल रही है। निकेल एक प्रतिशत टूटा है तो कॉपर और जिंक में 0.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।


वहीं प्याज के बाद अब आपकी थाली से आलू गायब हो सकता है। इस समय रिटेल में आलू का भाव 30 से 35 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है।


IndiaNivesh Commodities के मनोज कुमार जैन की निवेश सलाह


सोयाबीन (जनवरी): खरीदें-4160 रुपये, स्टॉपलॉस-4120 रुपये, लक्ष्य-4240 रुपये


धनिया (जनवरी): खरीदें-6640 रुपये, स्टॉपलॉस-6550 रुपये, लक्ष्य-6800 रुपये


LKP Securities के जतीन त्रिवेदी की निवेश सलाह


जिंक (दिसंबर): खरीदें-182.40 रुपये, स्टॉपलॉस-181 रुपये, लक्ष्य-184.50 रुपये


कॉपर (दिसंबर): खरीदें-438 रुपये, स्टॉपलॉस-436 रुपये, लक्ष्य-441 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।