Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से फिर बजेगा आपका बैंड

प्रकाशित Mon, 22, 2019 पर 11:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ईरान पर तेल बैन के मामले में अमेरिका और सख्ती दिखाने जा रहा है। खबरें हैं कि अमेरिका जल्दी ही उन देशों को छूट देना बंद कर सकता है, जो अब भी ईरान से तेल खरीद रहे हैं।


अमेरिका के इस कदम से भारत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ऐसा होने के बाद देश में फ्यूल की कीमत बेतहाशा बढ़ सकती है। भारत ईरान के सबसे बड़े तेल आयातकों में से एक है। भारत अब तक ईरान से तेल खरीदने को लेकर प्रतिबंधों में ढील लाने की मांग भी करता रहा है।


रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन जल्द ही उन पांच देशों पर ईरान से तेल लेने पर बैन लगा सकता है, जो अब भी ईरान से तेल आयात कर रहे हैं। रविवार को अधिकारियों ने बताया कि अगर ये देश ईरान से तेल खरीदना बंद नहीं करते हैं तो अमेरिका इन देशों पर प्रतिबंध भी लगा सकता है।


इन देशों में भारत, चीन, जापान, साउथ कोरिया और तुर्की शामिल हैं। अमेरिका ने इन देशों के अलावा ताइवान, ग्रीस और इटली को भी छूट दे रखा है। हालांकि इटली, ग्रीस और ताइवान ने पिछले साल नवंबर से ही ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया है, लेकिन बाकी के पांच देश अभी भी ईरान से तेल खरीद रहे हैं और अपने छूट की अवधि को और बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं।


वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में तीन अमेरिकी अधिकारियों की ओर से कहा गया है कि विदेश मंत्री माइक पोम्पियो सोमवार को घोषणा कर सकते हैं कि अमेरिका इन पांच देशों को दिए गए छूट की अवधि 2 मई को खत्म होने के बाद इसे और नहीं बढ़ाएगा।


हालांकि, ये साफ नहीं है कि अगर अमेरिका ऐसा करता है तो इन देशों को अपना बिजनेस बंद करने के लिए वक्त देगा या ये देश 3 मई से ही प्रतिबंधों का सामना करने लगेंगे।


बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से ईरान के न्यूक्लियर डील को वापस लेने के फैसले के बाद ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए गए थे। उस वक्त इन आठ देशों को प्रतिबंध से छूट दी गई थी और वो ईरान से एक निश्चित अवधि तक के लिए तेल का आयात कर सकते थे। इसके तहत इन देशों को इस अवधि के दौरान दूसरे ऊर्जा स्रोत की व्यवस्था करने का वक्त दिया गया। ये अवधि 2 मई, 2019 को खत्म हो रही है।


अगर ये सभी देश इस प्रतिबंध को रोकने में कामयाब नहीं होते हैं और अमेरिका ये फैसला लेता है तो क्रूड ऑयल की बड़ी समस्या पैदा होगी। भारत में वैसे भी अभी फ्यूल की स्थिति हाल ही में सुधरी है। फ्यूल की बढ़ी हुई कीमत से मिले इस कम वक्त की राहत जल्द ही खत्म हो सकती है। आने वाले वक्त में भारत में ईंधन की कीमत फिर आसमान छू सकती है।