Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोने-चांदी में कमजोरी, कमोडिटी में क्या हो कमाई की रणनीति

अमेरिका में फिलहाल दरें और ना घटने के संकेत से सोने और चांदी पर दबाव देखने को मिला है।
अपडेटेड Aug 22, 2019 पर 16:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वायदा बाजार में आज सोने और चांदी में कमजोरी देखने को मिल रही है। अमेरिका में फिलहाल दरें और ना घटने के संकेत से सोने और चांदी पर दबाव देखने को मिला है। हालांकि, कल हाजिर बाजार में सोना नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था, इसके साथ चांदी में भी तेजी देखने को मिली थी। चांदी की बाक करें तो पिछले एक साल में सोने के साथ चांदी ने भी शानदार रिटर्न दिए हैं इस तेजी के बाद चांदी की मांग कैसी है और आगे इसका आउटलुक कैसा है इसी पर आज चर्चा करेंगे।


कच्चे तेल में आज गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। ब्रेंट क्रूड हल्की गिरावट के साथ 60 डॉलर के ऊपर बना हुआ है। वहीं घरेलू बाजार में 0.75 फीसदी के करीब गिरावट देखने को मिल रही है। अमेरिका में भंडार उम्मीद से ज्यादा घटने से भी कच्चे तेल को सपोर्ट नहीं मिल रहा है। EIA के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार 27 लाख बैरल घटा है। ग्लोबल इकोनॉमी को लेकर चिंता से कच्चे तेल की बढ़त पर ब्रेक लगा है।


LME से मिले कमजोर संकेतों के कारण आज बेस मेटल्स में कमजोरी देखने को मिल रही है। अमेरिका में अभी दरें और ना घटने के संकेतों से बेस मेटल्स पर दबाव देखने को मिला है। US फेडरल रिजर्व के MINUTES से आगे दरों में और कटौती के संकेत नहीं मिले हैं। MCX पर निकेल 0.75 फीसदी गिरा है, वहीं कॉपर में 0.25 फीसदी की कमजोरी है। एग्री कमोडिटीज की बात करें तो CPO में आज लगातार तीसरे दिन जोरदार तेजी देखने को मिल रही है।


एंजेल कमोडिटीज की निवेश सलाह


निकेल एमसीएक्स (अगस्त वायदा): बेचें - 1117 रुपये, लक्ष्य - 1065 रुपये, स्टॉपलॉस - 1130 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (अगस्त वायदा): बेचें - 446 रुपये, लक्ष्य - 442 रुपये, स्टॉपलॉस - 449 रुपये


लेड एमसीएक्स (अगस्त वायदा): खरीदें - 154 रुपये, लक्ष्य - 156.50 रुपये, स्टॉपलॉस - 152.70 रुपये


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।