Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

मौसम ने बदली करवट, एग्री में क्या करें

प्रकाशित Thu, 07, 2019 पर 16:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने में गिरावट आई है और इसका दाम 200 रुपये टूट गया है। इसके साथ ही चांदी की चमक भी फीकी पड़ गई है। लेकिन एग्री कमोडिटी में आज एक्शन ज्यादा है और चने में करीब 1.5 फीसदी ऊपर कारोबार हो रहा है। वहीं कैस्टर भी 1 फीसदी ऊपर है। कई दिनों की गिरावट के बाद ग्वार में भी तेजी लौटी है और इसका दाम करीब 1.5 फीसदी उछल गया है। मसालों में जीरा और हल्दी में तेजी आई है लेकिन धनिया में बिकवाली हावी है। इस दौरान खाने के तेलों में जोरदार एक्शन है। सोया और पाम तेल का दाम करीब 0.5 से 1 फीसदी चढ़ गया है।


इस बीच उत्तर भारत के 6 राज्यों में एक साथ मौसम ने करवट बदली है। आज सुबह से ही जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी के साथ उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी मौसम गीला हो गया है। इलाकों में बारिश के साथ ओले पड़े हैं। आज सुबह से ही हरियाणा के कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। कुरुक्षेत्र, अम्बाला, यमुनानगर, पंचकूला और चंडीगढ़ बारिश भारी बारिश हुई है। कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, जींद, अम्बाला और पंचकूला में ओले भी पड़े हैं। पानीपत और करनाल में भी हल्की बारिश हुई है।


आज सुबह में चंडीगढ़ में भी तेज बारिश रिकॉर्ड की गई है। पंजाब के लुधियाना में बारिश के साथ ओले भी पड़े हैं। इसके अलावा गुरूदासपुर, कपूरथला, अमृतसर और जालंधर में भी बारिश और कुछ इलाकों में ओले पड़ने की खबर आई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पूरे प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है।


राजस्थान के कई इलाकों में बारिश होने से पारा नीचे आ गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, झूंझुनू, सीकर, बीकानेर, चुरू, हनुमानगढ़, व श्रीगंगानगर में आंधी व बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, भरतपुर में सुबह से घने बादल छाए हुए हैं। खेती वाले इलाकों में बारिश और ओले पड़ने से चने में आज तेजी आई है और इसका दाम करीब 1.5 उछल गया है।


मोतीलाल ओसवाल कमोडिटीज की निवेश सलाह


चांदी एमसीएक्स (मार्च वायदा): बेचें - 40000, स्टॉपलॉस - 40300, लक्ष्य - 39550


कॉपर एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 446, स्टॉपलॉस - 443, लक्ष्य - 452