Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

दाल-तिलहन खरीदने को मंजूरी, एग्री में क्या करें

प्रकाशित Mon, 29, 2018 पर 12:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कैस्टर में आज भी तेजी जारी है और इसका दाम 5500 रुपए तक पहुंच गया है जो पिछले 4 साल का ऊपरी स्तर है। गौर करने वाली बात ये है कि पिछले हफ्ते ही इंडियानिवेश कमोडिटीज ने सीएनबीसी-आवाज़ पर 5500 रुपये का टार्गेट दिया था जो अब हासिल हो चुका है। हालांकि गौर करने वाली बात ये है कि इस महीने की एकतरफा तेजी के बाद एनसीडीईएक्स पर ने इसमें खरीद और बिक्री दोनों सौदों पर 5 फीसदी अतिरिक्त मार्जिन लगाने का फैसला किया है जो कल से लागू हो जाएगा।


इस बीच एक बड़ी खबर आ रही है। केंद्र सरकार ने खरीफ सीजन में किसानों से नई स्कीम पीएम-आशा के तहत दाल और तिलहन खरीदने के लिए 9 राज्यों को मंजूरी दे दी है। इसके तहत इस साल किसानों से एमएसपी पर 44 लाख टन दाल और तिलहन की खरीद होगी। इन राज्यों में यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु शामिल हैं। कुछ राज्यों में खरीद शुरू भी हो गई है और अब तक करीब 50 हजार टन की खरीद हो सकी है। इसमें करीब 70 फीसदी दाल और तिलहन नैफेड खरीदेगा और बाकी एफसीआई को खरीदना है। 26 लाख टन तिलहन और 18 लाख टन दाल खरीदी जाएगी। बेशक सरकार के इस कदम से किसानों को जहां वाजिब दाम मिलेगा।


नान-एग्री की बात करें तो सोने में आज बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। वायदा में इसका दाम 32 हजार रुपये के पास है। जबकि ग्लोबल मार्केट में सोना 1230 डॉलर के ऊपर है। दरअसल ऊंची कीमतों पर मांग में कमी से इसमें करीब 4 डॉलर प्रति औंस का डिस्काउंट चल रहा है।