Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

करवा चौथ पर मांग बढ़ने की उम्मीद, सोने पर क्या हो निवेश रणनीति

इस साल ज्वेलरी डिमांड 15 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है।
अपडेटेड Oct 17, 2019 पर 15:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज करवा चौथ है, मतलब सजने-संवरने और खुद को पैम्पर करने का पूरा मौका है। इसलिए यहां खास फोकस होगा महिलाओं पर क्योंकि आज का दिन ही महिलाओं का है। सभी महिला दर्शकों को CNBC-आवाज़ की ओर से करवा चौथ की शुभकामनाएं और अगर आपने अपनी पत्नी के लिए करवा चौथ का गिफ्ट अभी तक नहीं लिया है तो हम आपको बताएंगे कि आपके पास gifting के क्या options हैं। बात करेंगे कि करवा चौथ के लिए ज्वेलर्स ने क्या खास कलेक्शन उतारे हैं और इस बार करवा चौथ पर डिमांड कैसी रहने की उम्मीद है।


करवा चौथ पर सोने की डिमांड की बात करें तो डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। जानकारों का कहना है कि करवा चौथ से पहले ज्वेलरी डिमांड में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस साल ज्वेलरी डिमांड 15 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है। वैसे आज सोना छोटे दायरे में कारोबार कर रहा है। US के कमजोर रिटेल बिक्री आंकड़ों से इसको सहारा मिल रहा है।


उधर कच्चे तेल की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिल रही है। अमेरिका में भंडार बढ़ने और ग्लोबल डिमांड में कमी की आशंका से कीमतों पर दबाव बना है। पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार करीब 1 करोड़ बैरल बढ़ा है जो 2.5 सालों की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है।


बेस मेटल्स की कीमतों में भी आज कमजोरी देखने को मिल रही है। ग्लोबल डिमांड में कमजोरी की आशंका से कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है। अमेरिका में रिटेल सेल्स घटने से डिमांड को लेकर चिंता बढ़ी है। इसके अलावा हाल में चीन से आए आंकड़े भी मांग में कमजोरी की ओर इशारा करते हैं।


एंजेल कमोडिटीज की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (दिसंबर वायदा): खरीदें - 38050 रुपये, लक्ष्य - 38400 रुपये, स्टॉपलॉस - 37800 रुपये


चांदी एमसीएक्स (दिसंबर वायदा): खरीदें - 44900 रुपये, लक्ष्य - 45400 रुपये, स्टॉपलॉस - 44550 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (अक्टूबर वायदा): बेचें - 438 रुपये, लक्ष्य - 432 रुपये, स्टॉपलॉस - 442 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (अक्टूबर वायदा): खरीदें - 3740 रुपये, लक्ष्य - 3830 रुपये, स्टॉपलॉस - 3680 रुपये


 


 सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।